मीरा ने गाया पद तो कबीर ने सुनाया दोहा, हल्द्वानी में हिंदी दिवस पर बच्चों के रचनात्मक कार्यक्रम ने मोहा मन

सात से 14 सितंबर तक हिंदी सप्ताह मनाया। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चो में हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना था क्योकि यह हमारी मातृभाषा राष्ट्रभाषा व राजभाषा है। इस दौरान विद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 08:34 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 08:34 PM (IST)
मीरा ने गाया पद तो कबीर ने सुनाया दोहा, हल्द्वानी में हिंदी दिवस पर बच्चों के रचनात्मक कार्यक्रम ने मोहा मन
विद्यार्थियों की सुंदर प्रस्तुति को सभी ने सराहा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: हिंदी दिवस के मौके पर बच्चों ने रचनात्मक कार्यक्रमों से सभी का मन मोह लिया। जिसमें मीराबाई ने पद और भजन तो कबीर दास ने दोहा प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

हिंदी भाषा के बारे में जागरूकता और महत्व का प्रसार करने के लिए 14 सितंबर को दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल में हिंदी दिवस मनाया गया! दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल ने सात से 14 सितंबर तक हिंदी सप्ताह मनाया। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चो में हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना था, क्योकि यह हमारी मातृभाषा, राष्ट्रभाषा व राजभाषा है। इस दौरान विद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा एक से चार तक के विद्याथियों के लिए कविता वाचन, कक्षा पांच से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए श्लोक वाचन,  कक्षा नौ और 10 के विद्यार्थियों के लिए दोहा वाचन प्रतियोगिता हुई। इसके अतिरिक्त वाद-विवाद, भाषण, कविता, सुलेख आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। विद्यार्थियो ने इन प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।  विद्यार्थियों की सुंदर प्रस्तुति को सभी ने सराहा। बच्चों ने कार्यक्रम के माध्यम से बताया कि किसी के सामने अपने विचार प्रस्तुत करने का सबसे अच्छा माध्यम हिंदी भाषा है। 14 सितंबर को हिंदी सप्ताह के समापन पर विद्यालय प्रबंधक  समित  टिक्कू ने हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। बच्चो के ज्ञानवर्धन हेतु हिंदी प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया।

हिंदी का महत्व, स्त्री शिक्षा, इंटरनेट, विद्यार्थी और अनुशासन, भ्रष्टाचार, महंगाई आदि ज्वलंत व महत्वपूर्ण विषयो को प्रतियोगिता का प्रमुख विषय रखा गया। विद्यालय शैक्षिक प्रबन्धिका स्मृति टिक्कू ने हिंदी सप्ताह के समापन के अवसर पर अपने प्रेरक वक्तव्य में विद्यार्थियो को हिंदी भाषा को सीखने व सम्मान करने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्या  श्वेता पोद्दार ने सभी को  शुभकामनाएं देते हुए बताया कि हिंदी भाषा केवल बोलने का ही अच्छा माध्यम नहीं है, बल्कि यह भाषा लिखित रूप में भी रोचक, सरल तथा सहज है। साथ ही प्रधानाचार्या जी ने प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी