उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में दोबारा शुरू होंगे एमबीए, एमसीए और पर्यटन के कोर्स

बुधवार को विश्वविद्यालय की 21वीं विद्याशाखा परिषद की बैठक में इस पर चर्चा हुई। साथ ही कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े पाठ्यक्रमों को विवि के ऑनलाइन पोर्टल व स्वयं पोर्टल के माध्यम से संचालित किए जाने का निर्णय भी लिया गया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 06:06 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 06:06 AM (IST)
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में दोबारा शुरू होंगे एमबीए, एमसीए और पर्यटन के कोर्स
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) में आवेदन किया गया है। उम्मीद है कि जल्द स्वीकृति मिल जाएगी।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय एक बार फिर से एमबीए, एमसीए व पर्यटन से संबंधित पाठ्यक्रमों को संचालित करेगा। इसकी अनुमति का इंतजार है। बुधवार को विश्वविद्यालय की 21वीं विद्याशाखा परिषद की बैठक में इस पर चर्चा हुई। साथ ही कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े पाठ्यक्रमों को विवि के ऑनलाइन पोर्टल व स्वयं पोर्टल के माध्यम से संचालित किए जाने का निर्णय भी लिया गया।

विद्याशाखा परिषद की इस बैठक में तय हुआ कि कंप्यूटर विज्ञान व सूचना प्रौद्योगिकी विद्याशाखा के तहत संचालित सॢटॢफकेट इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, सॢटफिकेट ई-गवर्नेंस व साइबर सिक्योरिटी पाठ्यक्रम ऑनलाइन/स्वयं पोर्टल के माध्यम से चलेंगे। इसके अलावा कंप्यूटर फॉरेंसिक पाठ्यक्रम स्वयं पोर्टल के माध्यम से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (मूक) के रूप में विद्याॢथयों को उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में यह भी चर्चा हुई कि एमबीए, एमसीए व पर्यटन के कोर्स संचालित होंगे। इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) में आवेदन किया गया है। उम्मीद है कि जल्द स्वीकृति मिल जाएगी।

अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि सबको आसानी से उच्च शिक्षा उपलब्ध हो सके, इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। संचालन कुलसचिव प्रो. एचएस नयाल ने किया। बैठक में विद्या परिषद के सदस्य प्रो. बीएस पठानिया, प्रो. डीपी सकलानी, प्रो. जेएस रावत व प्रो. एलके सिंह ने ऑनलाइन भागीदारी की। प्रो. अभय सक्सैना, प्रो. आरसी मिश्रा, प्रो. एचपी शुक्ला, प्रो. दुर्गेश पंत, प्रो. गिरजा पांडेय, प्रो. अखिलेश कुमार नवीन, डा. रेनू प्रकाश व डा. मंजरी अग्रवाल आदि सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी