हरदा से पहले गाने की लांचिंग, गरमाएगी उत्तराखंड की राजनीति

हरदा से पहले गाने की लांचिंग, गरमाएगी उत्तराखंड की राजनीति

उत्तराखंड की राजनीति में गीत हमेशा चर्चा में रहे। लोकगायक नरेंद्र नेगी द्वारा एनडी तिवारी सरकार में गाया गाना खूब सुर्खियों में रहा। पिछले चुनाव में युवा गायक पवनदीप राजन ने पिथौरागढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी मयूख महर के लिए चुनावी गीत तैयार किया था।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 07:57 AM (IST) Author: Skand Shukla

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : पूर्व सीएम हरीश रावत आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सीएम के घोषित चेहरे के दम पर भाजपा से मुकाबले की बात कर चुके हैं। पार्टी नेतृत्व को उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह व नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदयेश के नाम का सुझाव भी दिया। लेकिन प्रदेश नेतृत्व और प्रभारी देवेंद्र यादव ने स्पष्ट कर दिया कि सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा। इसके बाद हरदा खेमे से जुड़े राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व विधायक गोविंद कुंजवाल खुलकर हरदा के नाम की पैरवी करने लगे। वहीं, अब लोकगायिका माया उपाध्याय के एक गीत से प्रदेश की राजनीति गरमाने वाली है। पार्टी ने भले ही किसी का नाम तय नहीं किया लेकिन गाना कहता है 'हरदा हमारा आला दोबाराÓ।

पंजाब के प्रभारी बनने के बावजूद हरीश रावत उत्तराखंड की राजनीति में सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। लाकडाउन से लेकर अब तक वह प्रदेश के अधिकांश हिस्सों का भ्रमण भी कर चुके हैं। हाल में उन्होंने चेहरा घोषित कर आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने की बात कई बार दोहराई। पूर्व सीएम का कहना है कि चुनाव में स्थानीय मुद्दों पर फोकस करने के लिए यह बेहद जरूरी है और कांग्रेस को ही इसका फायदा मिलेगा। क्योंकि चुनावी रण में जनता के सामने भाजपा-कांग्रेस के स्थानीय चेहरे होंगे। हालांकि पार्टी के अंदर उनके इस बयान को लेकर अलग राय भी सामने आई। इस बीच पूर्व सीएम के समर्थकों ने इंटरनेट मीडिया पर उनका नाम बतौर सीएम उम्मीदवार तय करने के लिए मुहिम भी चला दी। वहीं, चुनावी साल में लोकगायिका माया के गीत से कांगे्रस के साथ-साथ भाजपा में हलचल तेज होना लाजिमी है। वीडियो गाने में हरीश रावत सरकार में शुरू की गई योजनाओं को फिर से याद दिलाया गया है। 28 जनवरी को पीलीकोठी स्थित एक बैंक्वेट हाल में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल की मौजूदगी में गाने को रिलीज किया जाएगा।

 हल्द्वानी में जुटेंगे हरदा समर्थक

कार्यक्रम में पूर्व सीएम हरीश रावत के समर्थक बड़ी संख्या में जुटेंगे। एनएसयूआइ के राष्ट्रीय संयोजक अजय शर्मा ने बताया कि आयोजन की तैयारियां शुरू हो चुकी है। गीत के जरिये हरदा के कार्यकाल की योजनाओं व उपलब्धियों को गिनाया जाएगा। वहीं, पार्टी के ही कुछ लोग कार्यक्रम व गाने को चेहरा घोषित करने की रणनीति का हिस्सा भी मान रहे है।

पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि मैं राजनीतिक जीवन में हंू। यहां कुछ लोग तीखे बोल सुनाते हैं और कई मीठे भी। कुछ लोग अपने शब्दों से प्रोत्साहित भी करते हैं। गीत के माध्यम से किसी ने अपने मनोभाव को उजागर किया है। मुझे पता चला कि हरियाणा व गढ़वाल में भी कोई गाना बनाया गया है।

कुमाऊंनी लोकगायिका माया उपाध्याय ने बताया कि सीएम रहने से लेकर अब तक हरीश रावत के लोक संस्कृति व स्थानीय उत्पादों को लेकर बनाई योजनाओं व लक्ष्यों से मैं प्रभावित हुई। राष्ट्रीय स्तर पर पहाड़ और उसकी समस्याओं की बात करने वाले वह एकमात्र नेता हैं। बाकी तो पहाड़ को भूल चुके हैं। मेरा कांग्रेस पार्टी से कोई जुड़ाव नहीं। बस विचार आया कि पहाड़ की बात करने वाले हरीश रावत को एक गीत भेंट करूं।

गाने के शुरुआती बोल

हरदा हमारा आला दोबारा

आस लागि रो उत्तराखंड सारा

छोलियो जंगरियो और शिल्पियो ने माना

मडुवा झुगर भट गहत की होली पछयाड़ा

गौरा नंदा देवी कन्या धन को सहारा यस

म्यार पेड़ म्यार दूध वृद्ध और गर्भवती कै पुष्टहारा

अशक्त और मैत रौणी चेलि कणि सहारा

हर दा हर दा हर दा.. आला दोबारा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.