शादी तय की छोटी बेटी से, निकाह कराया तलाकशुदा बड़ी बेटी से, छह पर केस दर्ज

तालिब व उसके परिवार के सदस्यों ने धोखे से सबीना के स्थान पर अपनी तलाकशुदा पुत्री मिशरा उर्फ शौकीन उर्फ नन्हीं के साथ इकबाल का निकाह करा दिया। जबकि वह उम्र में इकबाल से करीब 25 साल बड़ी है। मुंह दिखाई की रस्म अदा की तब धोखाधड़ी का पता चला।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:05 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:58 AM (IST)
शादी तय की छोटी बेटी से, निकाह कराया तलाकशुदा बड़ी बेटी से, छह पर केस दर्ज
नामजद तालिब, अख्तरी, शाहिद, आरिफ, दानिश, नासिर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

संवाद सहयोगी, बाजपुर : एक व्यक्ति ने धोखाधड़ी कर अपनी तलाकशुदा बेटी की निकाह एक युवक से करा दी। आरोप है कि इसके बाद दहेज के झूठे केस में फंसाने की धमकी दी। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर सोमवार को एक महिला समेत छह लोगों पर केस दर्ज कर लिया है।

ग्राम बरहैनी निवासी शेर मोहम्मद पुत्र गुच्छन ने पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि वह बिना किसी दान-दहेज के गरीब परिवार की बेटी बिजलीघर के पीछे दोराहा-बाजपुर निवासी सबीना पुत्री तालिब के साथ अपने बेटे इकबाल से निकाय तय किया था और उसने निकाह का पूरा खर्च भी उठाया। तालिब व उसके परिवार के सदस्यों ने धोखे से सबीना के स्थान पर अपनी तलाकशुदा पुत्री मिशरा उर्फ शौकीन उर्फ नन्हीं के साथ इकबाल का निकाह करा दिया। जबकि वह उम्र में इकबाल से करीब 25 साल बड़ी है। निकाह के बाद घर की महिलाओं ने जब मुंह दिखाई की रस्म अदा की, तब धोखाधड़ी का पता चला।

इसके बाद कई पंचायतें भी हुईं लेकिन, मामले का हल नहीं निकला। शेर मोहम्मद ने कहा कि आरोपित उसके पुत्र को जबरदस्ती उठाकर ले गए हैं और अपने घर में रखा हुआ है। उसने पुलिस चौकी दोराहा के साथ ही उच्चाधिकारियों से भी मामले की शिकायत की, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। तब कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई। कोर्ट के आदेश पर नामजद तालिब, अख्तरी, शाहिद, आरिफ, दानिश, नासिर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

दहेज में उत्पीडऩ में पांच पर केस

काशीपुर :  दहेज में लग्जरी कार या 18 लाख रुपये नहीं लाने पर ससुराल वालों ने विवाहिता को पीटा। पुलिस ने पति सहित पांच लोगों के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ का मुकदमा दर्ज कर लिया है। मोहल्ला सुभाष नगर शुगर फैक्ट्री रोड निवासी रूमिता मित्तल पुत्री संतोष शर्मा ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसकी शादी पिछले साल 10 दिसंबर को रवीश मित्तल पुत्र पृथ्वीराज मित्तल निवासी मित्तल इंजीनियर्स गुलमोहर पैलेस के पास धामपुर, जिला बिजनौर के साथ हुआ था। शादी के समय मायके पक्ष के लोगों ने दस लाख रुपये दिए थे। इसके अलावा परिवार वालों ने पांच लाख रुपये का अन्य सामान उपहार स्वरूप दिया था।

कुछ दिनों बाद उसके पति रवीश मित्तल, ससुर पृथ्वीराज मित्तल, जेठ अश्विनी मित्तल, जेठानी रत्ना मित्तल कम दहेज लाने का ताना देकर प्रताडि़त करने लगे। 19 मई 2021 को पति नोएडा में अपने दोस्त के घर ले गया। वहां करीब एक हफ्ते तक रही। इस दौरान अपनी मां के इलाज के लिए पांच लाख लाने के लिए दबाव बनाने लगा। आत्महत्या के लिए उकसाया गया। तंग आकर 28 मई को  अपने घर काशीपुर आ गई। चार जुलाई को ससुराल वालों ने घर आकर कार लाने पर ही लौटने की धमकी दी।  पुलिस ने तहरीर के आधार पर पति रवीश मित्तल, ससुर पृथ्वीराज मित्तल, जेठ अश्विनी मित्तल, जेठानी रत्ना मित्तल के खिलाफ धारा 398 (ए), 323, 504, 506 आइपीसी तथा 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

chat bot
आपका साथी