कुमाऊं की सबसे बड़ी मंडी के घाटे ने रोके अल्मोड़ा-बागेश्वर तक के विकास कार्य

बीते एक साल में मंडी समिति को करीब छह करोड़ का नुकसान हुआ है। मंडी को हुए इस करोड़ों के घाटे का असर नैनीताल समेत अल्मोड़ा और बागेश्वर में भी दिखाई दे रहा है। मंडी ने इन क्षेत्रों में हर साल कराए जाने वाले अपने विकास कार्य रोक दिए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:17 AM (IST)
कुमाऊं की सबसे बड़ी मंडी के घाटे ने रोके अल्मोड़ा-बागेश्वर तक के विकास कार्य
ग्रामीण क्षेत्रों में नया प्रस्ताव स्वीकृत हुआ है न ही पेयजल के लिए हैंड पंप ही लगाए जा सके हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना काल और मंडी शुल्क खत्म होने की वजह से हल्द्वानी स्थित कुमाऊं की सबसे बड़ी नवीन मंडी हर रोज घाटे में जा रही है। आलम ये है कि बीते एक साल में मंडी समिति को करीब छह करोड़ का नुकसान हुआ है। मंडी को हुए इस करोड़ों के घाटे का असर नैनीताल समेत अल्मोड़ा और बागेश्वर में भी दिखाई दे रहा है। मंडी समिति ने इन क्षेत्रों में हर साल कराए जाने वाले अपने विकास कार्य रोक दिए हैं। न तो यहां ग्रामीण क्षेत्रों में इस साल सड़कों का कोई नया प्रस्ताव स्वीकृत हुआ है और न ही पेयजल व्यवस्था के लिए हैंड पंप ही लगाए जा सके हैं।

खर्चों में करनी पड़ रही कटौती

मंडी समिति हल्द्वानी का कहना है कि मंडी का अस्तित्व बनाए रखने के लिए बाहरी खर्चों में कटौती कर दी गई है। मंडी परिक्षेत्र के तमाम विकास कार्यों को रोककर उसका बजट मंडी के अंदर के कार्यों में लगाया जा रहा है।

इन योजनाओं पर पड़ी मार

मंडी समिति हल्द्वानी के परिक्षेत्र में रामनगर को छोड़कर संपूर्ण नैनीताल जिला आता है। इसके अलावा अल्मोड़ा और बागेश्वर का क्षेत्र भी मंडी से जुड़ा हुआ है। इन क्षेत्रों में प्रतिवर्ष मंडी द्वारा हैंड पंप, सड़कें बनवाई जाती थी। इसके अलावा किसानों को दूसरे राज्यों में एजुकेशनल टूर भी करवाया जाता था। जिसमें किसानों को उन्नत कृषि के तौर तरीके देखने और सुनने को मिलते थे। वहीं, पंजीकृत किसानों को सब्सिडी में कृषि यंत्र भी दिए जाते थे। लेकिन जनवरी 2020 से जनवरी 2021 की अवधि में इनमें से कोई भी कार्य नहीं कराया जा सका है।

5.91 करोड़ का नुकसान

मंडी समिति से प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल मंडी के अंदर और बाहर के शुल्क से छह से सात करोड़ का राजस्व प्राप्त होता था। जिससे विकास कार्य करवाए जाते थे। मगर, मंडी शुल्क खत्म होने और कोरोना की मार ऐसी पड़ी कि, कोरोना काल की शुरूआत में यानी जनवरी 2020 से जनवरी 2021 तक की अवधि में मंडी को 5.91 करोड़ का नुकसान हो चुका है।

सचिव मंडी समिति हल्द्वानी वीवीएस देव का कहना है किबीते एक साल में मंडी को करीब छह करोड़ का नुकसान हुआ है। इससे उबरने और मंडी का अस्तित्व बनाए रखने के लिए मंडी से बाहर के कार्यों पर फिलहाल रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़ें : चार वर्ष बाद भी नैनीताल की ऐतिहासिक इमारतों को संवारने का पूरा न हो सका काम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी