तराई भावर में सक्रिय रहे है माओवादी, सब डिविजनों का भी हो चुका है पर्दाफाश

कुमाऊं मंडल के अल्मोड़ा पिथौरागढ़ चम्पावत नैनीताल के साथ ही यूएसनगर के दिनेशपुर हंसपुर खत्ता में सब डिविजनों की स्थापना का रहस्य भी उजागर हुआ था। यहीं नहीं हंसपुर खत्ता के सौफुटिया में पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी की वर्षगांठ भी मनाई थीं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:52 PM (IST)
तराई भावर में सक्रिय रहे है माओवादी, सब डिविजनों का भी हो चुका है पर्दाफाश
पुलिस ने रुद्रपुर, दिनेशपुर थानों में केस दर्ज कर डेढ़ दर्जन से अधिक माओवादी गिरफ्तार किए थे।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा बन चुका माओवादी गतिविधियों से यूएसनगर का पुराना नाता है। तराई और भाबर के जंगलों में माओवादी की हलचल के साथ ही उनके सब डिविजनों के भी रहस्य का पर्दाफाश हो चुका है। साथ ही माओवादी नेता प्रशांत राही समेत दो दर्जन से अधिक माओवादी भी गिरफ्तार हो चुके हैं। ऐसे में सोमवार को माओवादी की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर से कुमाऊं में माओवादी गतिविधियों से इनकार नही किया जा सकता है। 

डेढ़ दशक पहले माओवादियों ने यूएसनगर में पैर जमाने का प्रयास किया था। तब तराई में माओवादी फ्रंटल नेता प्रशांत राही की गिरफ्तारी ने उप्र, बिहार और उत्तराखंड में रेड कॉरिडोर की साजिश का पर्दाफाश किया था। इसके अलावा कुमाऊं मंडल के अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चम्पावत, नैनीताल के साथ ही यूएसनगर के दिनेशपुर, हंसपुर खत्ता में सब डिविजनों की स्थापना का रहस्य भी उजागर हुआ था। यहीं नहीं, हंसपुर खत्ता के सौफुटिया में पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी की वर्षगांठ भी मनाई थीं। 22 दिसंबर 2007 को आपरेशन हंसपुर खत्ता ने माओवादी नेटवर्क तोड़ डाला था। तब पुलिस ने रुद्रपुर, दिनेशपुर थानों में केस दर्ज कर डेढ़ दर्जन से अधिक माओवादी गिरफ्तार किए थे।

तब से तराई में माओवादी गतिविधियों में कमी आ गई थी। लेकिन सितंबर 2017 में यूएसनगर से सटे नैनीताल जिले के चोरगलिया में इनामी माओवादी देवेंद्र चम्याल समेत दो की गिरफ्तारी के बाद फिर से माओवादी गतिविधियों की सक्रियता की आहट पुलिस और खुफिया विभाग को हुई। देवेंद्र चम्याल से हुई पूछताछ में तराई में कई और माओवादियों की सक्रियता का खुलासा हुआ। इस पर पुलिस और खुफिया विभाग प्रकाश में आए माओवादियों की तलाश में जुट गई थी। जिसके बाद 2018 में किच्छा क्षेत्र से उधमसिंहनगर पुलिस ने मावोवादी गतिविधियों में सक्रीय रमेश और मनोज को गिरफ्तार किया था। 

यूएसनगर से ले चुके हैं नानीसार घटना की जिम्मेदारी

16-17 फरवरी 2016 की रात नानीसार में ¨जदल ग्रुप के निर्माणाधीन इंटरनेशनल आवासीय स्कूल में आगजनी और तोड़फोड़ हुई थी। इसकी जिम्मेदारी करीब एक सप्ताह बाद भाकपा माओवादी ने लेते हुए यूएसनगर में सनसनी फैला दी थी। इसके लिए प्रतिबंधित संगठन की जोनल कमेटी के प्रवक्ता के हवाले से विज्ञप्ति 21 फरवरी को जारी की गई थी। दावा था कि उनके जनमुक्ति छापामार सेना के योद्धाओं ने घटना को अंजाम दिया था। रुद्रपुर में विज्ञप्ति के माध्यम से जिम्मेदारी लेने की घटना के बाद आइबी, पुलिस और खुफिया विभाग में हड़कंप मच गया था। तब विज्ञप्ति जारी करने वाले के साथ ही सिडकुल क्षेत्र में भी अभियान चला माओवादी गतिविधियों पर नजर रखी थी।

chat bot
आपका साथी