हल्द्वानी के अस्पतालों में टीबी के 350 मरीज रिपोर्ट, मददगारों के खाते में जाएंगे रुपये

टीबी के मरीज को लाने पर 500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की सरकार की योजना परवान चढऩे लगी है। इस योजना के लागू होने के बाद टीबी के करीब साढ़े तीन सौ मरीज रिपोर्ट हुए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 12:11 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 07:56 PM (IST)
हल्द्वानी के अस्पतालों में टीबी के 350 मरीज रिपोर्ट, मददगारों के खाते में जाएंगे रुपये
हल्द्वानी के अस्पतालों में टीबी के 350 मरीज रिपोर्ट, मददगारों के खाते में जाएंगे रुपये

हल्द्वानी, जेएनएन : टीबी के मरीज को लाने पर 500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की सरकार की योजना परवान चढऩे लगी है। इस योजना के लागू होने के बाद टीबी के करीब साढ़े तीन सौ मरीज रिपोर्ट हुए हैं। इनका इलाज फिलहाल निजी अस्पतालों में चल रहा है। निजी चिकित्सालयों के खातों में डिस्ट्रिक्ट हेल्थ सोसायटी की ओर से पैसा डाल दिया है। यह रकम उन लोगों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी, जो टीबी मरीजों को अस्पताल तक लाए हैं। मरीजों को लाने वाले आम नागरिकों ने निक्क्षय पोर्टल पर भी सूचना दी थी। जिन मरीजों क ो टीबी की बीमारी निकली, उनको लाने वाले के खाते में तत्काल पैसा पहुंच गया।

ट्रीटमेंट पूरा होने पर भी मिलेंगे 500

निक्क्षय पोर्टल पर सूचना व बीमारी डायग्नोस होने के बाद शुरुआत में 500 रुपये मिलते हैं। अब ट्रीटमेंट समाप्त होने पर यदि मरीज की बीमारी खत्म हो जाती है या फिर मरीज की मौत हो जाती है तो निक्क्षय पर दर्ज कराने पर भी आम नागरिक को 500 रुपये मिलेंगे।

इन अस्पतालों में आए मरीज

अग्रवाल क्लीनिक बांबे हॉस्पिटल ब्रजलाल हॉस्पिटल नीलांबर क्लीनिक कृष्णा हॉस्पिटल डॉ. मनोज जोशी क्लीनिक मोहन चंद्र तिवारी नीलकंठ हॉस्पिटल डॉ. पंकज गुप्ता हास्पिटल ऑडी हास्पिटल साईं हॉस्पिटल विवेकानंद हॉस्पिटल डॉ. पीसी जोशी क्लीनिक केइडिआइए हॉस्पिटल डॉ. केसी शर्मा हॉस्पिटल

एक लाख 76 हजार अवमुक्त

इन निजी अस्पतालों में मरीजों को लाने वालों के लिए एक लाख 76 हजार रुपये अवमुक्त कर दिए गए हैं। डिस्ट्रिक्ट हेल्थ सोसायटी ने यह रकम जारी की है।

आठ सुपरवाइजर को बांटे गए टैब

डिस्ट्रिक्ट हेल्थ सोसायटी की ओर से डॉटा इंट्री के लिए आठ सुपरवाइजरों को टैब बांटे गए हैं। जिनमें हल्द्वानी, मोटाहल्दू, पदमावती, बेतालघाट, ओखलकांडा और भवाली आदि शामिल हैं।

मददगाराें के खाते में जाएगी प्रोत्‍साहन राशि

आरके जोशी, वरिष्ठ जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टीबी के मरीजों को जो लेकर आए थे उनके खाते में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। शहर के प्राइवेट अस्पतालों में रिपोर्ट किए गए मरीजों को लाने वालों के लिए भी पैसा अवमुक्त किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : तेजी से बढ़ता ब्लड प्रेशर और शुगर डैमेज कर रहा है किडनी, इन बातों का रखें ध्‍यान

यह भी पढ़ें : चाइना की तर्ज पर भारत में भी वेस्ट कुकिंग ऑयल से बनेगा डीजल, जानिए

chat bot
आपका साथी