मंडी समिति हल्द्वानी ने आलू बीज पर 50 फीसद अनुदान के लिए कृषि मंत्री को भेजा पत्र

हल्द्वानी मंडी समिति ने नैनीताल जिले के आलू उत्पादक किसानों को हिमाचल के आलू के बीज की खरीद पर 50 फीसद अनुदान दिए जाने की मांग उठाई है। समिति की ओर से इस संबंध में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल को पत्र भी भेजा गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 01:32 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 01:32 PM (IST)
मंडी समिति हल्द्वानी ने आलू बीज पर 50 फीसद अनुदान के लिए कृषि मंत्री को भेजा पत्र
मंडी समिति हल्द्वानी ने आलू बीज पर 50 फीसद अनुदान के लिए कृषि मंत्री को भेजा पत्र

हल्द्वानी, जेएनएन : हल्द्वानी मंडी समिति ने नैनीताल जिले के आलू उत्पादक किसानों को हिमाचल के आलू के बीज की खरीद पर 50 फीसद अनुदान दिए जाने की मांग उठाई है। समिति की ओर से इस संबंध में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल को पत्र भी भेजा गया है।मंडी समिति अध्यक्ष मनोज साह ने बताया कि हल्द्वानी समेत धारी, ओखलकांडा में किसान काफी मात्रा में आलू उत्पादन करते हैं। इसके बावजूद वहां के किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाले आलू का बीज नहीं मिल पाता है। कहा कि किसानों की मांग रहती है कि उन्हें उत्तम किस्म के आलू के उत्पादन के लिए 50 फीसद अनुदान पर उच्च कोटि के आलू का बीज दिया जाए, जिससे वे इस कोरोना काल में हो रही परेशानियों के बीच अपना जीविकोपार्जन सही से कर सकें।

व्यापारी मंगाते हैं हिमाचल का आलू

अब तक किसानों को हल्द्वानी के व्यापारियों द्वारा हिमाचल के 'एचएसटी मार्क मनाली' के आलू का बीज मंगाकर दिया जाता रहा है। यदि ये बीज सही कीमत में किसानों तक पहुंचे तो उन्हें कुछ न कुछ फायदा जरूर होगा।

हिमाचली आलू की ये होती है खासियत

सूपी आगर आलू उत्पादक स्वायत्त सहकारिता के अध्यक्ष पूरन बिष्ट ने बताया कि हिमाचल में 'कुफरी गिरधारी' और 'कुफरी हिमानी' नाम से उच्च गुणवत्ता वाला आलू मिलता है। इसकी खासियत ये है कि न तो इस आलू में कोई रोग लगता है और न ही पानी की कमी या अधिकता से कोई फर्क पड़ता है। कहा कि यदि इस आलू का बीज किसान तक पहुंचेगा तो उन्हें काफी फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी