प‍िथौरागढ़़ में पाली गांव में आदमखोर गुलदार ढेर, 20 जुलाई को 10 वर्षीय बालक को बनाया था निवाला

ग्रामीणों की मांग पर वन विभाग ने गुलदार को आदमखोर घोषित करते हुए नैनीताल से शिकारी हरीश धामी को बुलाया। 24 जुलाई को पाली पहुंचे धामी ने तीन दिन तक गुलदार की रेकी की। उन्होंने बुधवार रात गुलदार को मार गिराया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:25 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:25 PM (IST)
प‍िथौरागढ़़ में पाली गांव में आदमखोर गुलदार ढेर, 20 जुलाई को 10 वर्षीय बालक को बनाया था निवाला
गुलदार के मारे जाने से दहशत में जी रहे ग्रामीणों को राहत मिली है।

जागरण संवाददाता, गंगोलीहाट (पिथौरागढ़) : भैरंग पट्टी के पाली क्षेत्र में सक्रिय आदमखोर गुलदार को शिकारी ने ढेर कर दिया। गुलदार के मारे जाने से दहशत में जी रहे ग्रामीणों को राहत मिली है।

पाली क्षेत्र में 20 जुलाई को गुलदार ने अपनी बहन के साथ दुकान से घर लौट रहे 10 वर्षीय बालक को शिकार बना लिया था। इस घटना से क्षेत्र में दहशत बनी हुई थी। गुलदार गांव के ही आसपास सक्रिय था। ग्रामीणों की मांग पर वन विभाग ने गुलदार को आदमखोर घोषित करते हुए नैनीताल से शिकारी हरीश धामी को बुलाया। 24 जुलाई को पाली पहुंचे धामी ने तीन दिन तक गुलदार की रेकी की। उन्होंने बुधवार रात गुलदार को मार गिराया। धामी इससे पूर्व तहसील के जरमाल गांव में भी एक आदमखोर गुलदार को मार चुके हैं। वन क्षेत्राधिकारी मनोज सनवाल ने कहा कि जंगलों में गुलदारों की तादात बढ़ी है। जंगलों के आसपास रहने वाले ग्रामीण सतर्कता बनाए रखें।

अब तक डेढ़ सौ से अधिक गुलदार आदमखोर घोषित

प्रदेश में खासकर पर्वतीय इलाकों में गुलदार और मानव के बीच संघर्ष बढ़ रहा है। कोरोना काल के बाद पहाड़ से लेकर मैदान तक आबादी क्षेत्र में भी गुलदार अधिक सक्रिय दिखे। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन सोसायटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक प्रदेश में गुलदारों की संख्या करीब 2500 हो गई थी। वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक करीब 80 से अधिक आदमखोर गुलदार मारे गए हैं।

chat bot
आपका साथी