भारतीय सभ्यता-इतिहास पर खिलौने या गेम कान्सेप्ट करें तैयार, बनाएं नेशनल टाॅय फेयर में जगह

नए खिलौने या गेम कान्सेप्ट तैयार करने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है। यदि उनका आइडिया भारतीय सभ्यता इतिहास संस्कृति और पौराणिक कथाओं पर आधारित है तो वे टायकैथन - 2021 का हिस्सा बन सकते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 07:47 AM (IST)
भारतीय सभ्यता-इतिहास पर खिलौने या गेम कान्सेप्ट करें तैयार, बनाएं नेशनल टाॅय फेयर में जगह
भारतीय सभ्यता-इतिहास पर खिलौने या गेम कान्सेप्ट करें तैयार, बनाएं नेशनल टाॅय फेयर में जगह

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : नए खिलौने या गेम कान्सेप्ट तैयार करने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है। यदि उनका आइडिया भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति और पौराणिक कथाओं पर आधारित है तो वे टायकैथन - 2021 का हिस्सा बन सकते हैं। इतना ही नहीं उन्हें नेशनल टाय फेयर में भी प्रतिभा दिखाने का भी मौका मिल सकता है।

केंद्र सरकार ने बीते दिनों टायकैथन - 2021 लांच किया था। जिसके तहत लोगों को नए खिलौने और गेम का कान्सेप्ट तैयार करना होगा। जो कि भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति, पौराणिक कथाओं आदि पर आधारित हो। इसका आयोजनशिक्षा मंत्रालय कर रहा है जिसमें उसका साथ आल इंडिया काउंसिल फार टेक्निकल एजुकेशन, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, मध्यम एवं लघु, सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दे रहे हैं। टायकैथन-2021 में भाग लेने को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के अकादमिक निदेशक डा. जोशेफ इमेनुअल ने सभी स्कूलों को पत्र जारी किया है।

इंडिया टाय फेयर में भी मिलेगा मौका

टायकैथन - 2021 में भाग लेने वाले बच्चों, शिक्षकों, कर्मचारियों के पास कई ईनाम जीतने का मौका होगा। इतना ही नहीं विजेताओं को अपनी प्रतिभा 25 फरवरी को होने वाले इंडिया टायर फेयर में दिखाने का भी मौका दिया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन शुरू

टायकैथन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक लोग अपना आवेदन ऑनलाइन 20 जनवरी तक सबमिट करना होगा। 21 फरवरी से 8 फरवरी तक उनका मूल्यांकन होगा। शार्टलिस्ट किए गए आइडिया का 12 फरवरी को एलान किया जाएगा। ग्रैंड फिनाले 23 से 25 फरवरी तक होगा।

रजिस्ट्रेशन व अन्य शर्तें

टायकैथन में भाग लेने के लिए सीबीएसई की ओर से दो श्रेणी निर्धारित की गई है। पहली श्रेणी स्कूल स्टूडेंट (कक्षा आठ से 12वीं) व दूसरी श्रेणी स्कूल शिक्षण और अन्य स्टाफ के लिए है। सीबीएसई से संबद्ध कोई भी स्कूल दोनों श्रेणियों में आवेदन कर सकेगा। इसके लिए https://toycathon.mic.gov.in/index.php लिंक पर जाना होगा।

chat bot
आपका साथी