तकनीक से मानव जीवन की विषमता को बनाएं आसान

कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएस राणा ने कहा है कि तकनीक के इस्तेमाल से उच शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकती है। मानव जीवन की विषमताओं को सरल बनाने में तकनीक कारगर साबित हो सकती है। लामाचौड़ स्थित एमआइईटी में यूसर्क की ओर से तकनीक की उपयोगिता विषय पर आयोजित नेशनल कांफ्रेंस में उत्तराखंड यूपी व दूसरे राज्यों के विभिन्न संस्थानों के 200 से अधिक स्टूडेंट्स व शिक्षाविद् शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:53 AM (IST)
तकनीक से मानव जीवन की विषमता को बनाएं आसान
तकनीक से मानव जीवन की विषमता को बनाएं आसान

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केएस राणा ने कहा है कि तकनीक के इस्तेमाल से उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकती है। मानव जीवन की विषमताओं को सरल बनाने में तकनीक कारगर साबित हो सकती है।

लामाचौड़ स्थित एमआइईटी में यूसर्क की ओर से तकनीक की उपयोगिता विषय पर आयोजित नेशनल कांफ्रेंस में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश व दूसरे राज्यों के विभिन्न संस्थानों के 200 से अधिक स्टूडेंट्स व शिक्षाविद् शामिल हुए। यूसर्क के निदेशक प्रो. दुर्गेश पंत ने कहा कि सीखने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है, लेकिन तकनीक का इस्तेमाल उसे उन्नति की ओर ले जाती है। डीएसवीवी हरिद्वार के प्रवक्ता डॉ. अभय सक्सेना ने कहा तकनीकी का सही उपयोग कर समाज को बदला जा सकता है। पंतनगर विश्वविद्यालय के एसडी सामंतरे ने कहा कि वीडियो लेक्चर, ऑनलाइन क्लासेज, रिसर्च आदि के माध्यम से शिक्षा रुचिकर बनाई जा सकती है। इससे पहले संस्थान के प्रबंध निदेशक डॉ. बीएस बिष्ट ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान पंकज मेहता, शीबा हसन, विनय जोशी, वैशाली जोशी, दीक्षा जोशी, चंद्रशेखर, प्रियंका सुयाल, काजल जोशी, दीपिका श्रीवास्तव, शुभम उप्रेती, अमित उप्रेती, नीरज शाह, गोपाल कांडपाल देवेंद्र बिष्ट, दीपक ढौंढियाल समेत कई लोग मौजूद रहे।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

इन्होंने रखे विचार

प्रोफेसर एसपीएस मेहता, विश्व प्रकाश मिश्रा, योगेंद्र सिंह नेगी, पार्थ गौतम, डॉक्टर कमल किशोर पांडे, शरीक अहमद खान, गूगल से आए मुनीर खान, डॉक्टर. आशुतोष सिंह, तरुण सक्सेना आदि ने छात्रों को शोध पत्र, साहित्य लेखन और अनुसंधान पर जानकारी देने के साथ अपने अनुभव साझा किए।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

इन्होंने रखे विचार

प्रोफेसर एसपीएस मेहता, विश्व प्रकाश मिश्रा, योगेंद्र सिंह नेगी, पार्थ गौतम, डॉक्टर कमल किशोर पांडे, शरीक अहमद खान, गूगल से आए मुनीर खान, डॉक्टर. आशुतोष सिंह, तरुण सक्सेना आदि ने छात्रों को शोध पत्र, साहित्य लेखन और अनुसंधान पर जानकारी देने के साथ अपने अनुभव साझा किए। बाल विज्ञान कांग्रेस में 12 टीमों ने किया प्रतिभाग

भीमताल : रामगढ़ में ब्लाक स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस तथा कक्षा 9 की बालिकाओं की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में 12 टीमों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेश मेर तथा संयोजक प्रधानाचार्य संत कुमार थे। संचालन ब्लाक समन्वयक उमेश चंद्र जोशी ने किया। इस दौरान आयोजित क्विज में में राइंका प्यूड़ा में प्रथम, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरतोला ने दूसरा और राइंका नथुवाखान ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। बाल विज्ञान कांग्रेस के जूनियर वर्ग में माध्यमिक विद्यालय रामगढ़ और सीनियर वर्ग में राइंका प्यूड़ा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर राइंका प्यूड़ा के बाल मुकुंद तिवारी ने विज्ञान की महत्ता के बारे में बताया।

chat bot
आपका साथी