मनरेगा में प्रवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए बनाएं ठोस कार्ययोजना : अजय टम्टा

शनिवार को विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में सांसद अजय टम्टा ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अधिकारियों की कार्य कुशलता की इच्छाशक्ति से ही इस कार्य में सफलता मिल सकती है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:54 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:54 PM (IST)
मनरेगा में प्रवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए बनाएं ठोस कार्ययोजना : अजय टम्टा
वन और लोनिवि विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर लंबित मामलों का समाधान करें।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : सभी विभाग आपसी सामजंस्य स्थापित कर केंद्र की विकास योजनाओं की गति में तेजी लाएं।  यह बात शनिवार को विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में सांसद अजय टम्टा ने कही। कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अधिकारियों की कार्य कुशलता की इच्छाशक्ति से ही इस कार्य में सफलता मिल सकती है।

सांसद टम्टा ने जनपद व विकासखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ केंद्र पोषित योजनाओं व अन्य मुख्य कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। जनपद की सड़कों के निर्माण के धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त की और संबंधित अधिकारियों से कहा कि समय सीमा अंतर्गत लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें। कहा कि कई सड़कें वन भूमि हस्तांतरण के कारण लंबित हैं जिस पर ध्यान देने की जरूरत है। वन और लोनिवि विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर लंबित मामलों का समाधान करें। सांसद ने जनपद के प्राथमिकता वाली सड़कों के वन भूमि के मामलों को यथाशीघ्र निपटाए जाने की जरूरत बताई।

एनएच के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कई स्थानों पर सड़कों में गड्ढे हैं, उन्हें हॉटमिक्स कर ठीक किया जाए ताकि लोगों को असुविधा न हो। मनरेगा के अंतर्गत प्रवासियों को रोजगार से जोडऩे के लिए ठोस कार्य योजना बनाने के निर्देश भी अजय टम्टा ने दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने की बात कही। दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी ध्यान देने को कहा। जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि हर घर नल-हर घर जल योजना के लक्ष्य को निर्धारित समय पर पूरा कर लिया जाए, जिससे लोगों को गर्मी के मौसम में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

इसके साथ ही कृषि, उद्यान, उरेडा, विद्युत, शिक्षा, स्वजल, बीएसएनएल आदि विभागों की भी समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर अधिकारियों ने सड़क सुरक्षा की शपथ भी ली। इस बैठक में सीडीओ नवनीत पांडे, एसएसपी पंकज भटट, डीएफओ माहतिम यादव, एसडीएम सदर सीमा विश्वकर्मा, भनोली मोनिका, सीएओ प्रियंका ङ्क्षसह, डीडीओ केके पंत, सीएमओ डा.सविता ह्यांकी, महाप्रबंधक उद्योग डा. दीपक मुरारी आदि मौजूद रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी