top menutop menutop menu

आरटीई प्रवेश के लिए 22 अगस्त को निकाली जाएगी लॉटरी Haldwani News

आरटीई प्रवेश के लिए 22 अगस्त को निकाली जाएगी लॉटरी Haldwani News
Publish Date:Fri, 14 Aug 2020 08:18 PM (IST) Author: Skand Shukla

हल्द्वानी, जेएनएन : नए सत्र में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत गरीब बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया दोबारा शुरू होगी। हालांकि नए आवेदन तो नहीं हो सकेंगे मगर, जिन्होंने पूर्व मे आवेदन किया था उनके दस्तावेजों की जांच 17 से 21 अगस्त तक होगी। 22 अगस्त को लॉटरी निकाली जाएगी। 28 अगस्त के बाद जब भी विद्यालय खुलेंगे आरटीई की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

बीती 26 फरवरी को आवेदनों की जांच प्रक्रिया शुरू हुई थी जिसके बाद 20 मार्च को लॉटरी निकाली जानी थी और 22 मार्च से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होनी थी। मगर, कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के चलते मार्च में स्कूल और दफ्तर बंद करने पड़े। ऐसे में नए सत्र में आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के दाखिले नहीं हो सके। प्रवेश प्रक्रिया अपने निर्धारित समय से चार माह पीछे चल रही है।

जबकि, स्कूलों ने अन्य कक्षाओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू भी कर दी है। ऐसे में गरीब परिवारों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेने से वंचित न रह जाएं इसके लिए शिक्षा विभाग ने आरटीई प्रवेश प्रक्रिया की नई तिथियों का ऐलान किया है। समग्र शिक्षा उत्तराखंड के राज्य परियोजना निदेशक आर मीनाक्षी सुंदरम ने अल्मोड़ा, चमोली, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के समग्र शिक्षा (प्रारंभिक) के जिला परियोजना अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किया है।

आरटीई दाखिले के लिए नई तिथियां

छात्रों के प्रपत्रों की जांच - 17 से 21 अगस्त 2020 तक

जांच के बाद अर्ह छात्रों के लिए विद्यालयों में प्रवेश के लिए लॉटरी प्रक्रिया - 22 अगस्त

लॉटरी परिणाम उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चस्पा/पोर्टल पर लॉटरी परिणाम उपलब्ध कराने की तिथि - 24 अगस्त

लॉटरी परिणाम के आधार पर अर्ह छात्रों की प्रवेश सूची प्राइवेट स्कूलों का उपलब्ध कराने की तिथि - 25 से 28 अगस्त तक

विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया - विधिवत स्कूल खुलने पर

यह भी पढें 

चिकित्सा शिक्षा निदेशक ने कहा, एसटीएच में कोरोना के अलावा सामान्य बीमारियों का भी करें इलाज

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.