Kumaon Weather Update : कुमाऊं में आज हल्की बारिश के आसार, मंगलवार से साफ होने लगेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को कुमाऊं मंडल के अधिकांश हिस्सों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। मंडल के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ सकती है। हालांकि भारी बारिश से फिलहाल राहत रहेगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:54 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:54 AM (IST)
Kumaon Weather Update : कुमाऊं में आज हल्की बारिश के आसार, मंगलवार से साफ होने लगेगा मौसम
पिछले तीन दिनों में तापमान सामान्य से पांच से 10 डिग्री तक नीचे पहुंच गया था।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : दो दिनों तक आफत बरसाने वाली बारिश रविवार को कमजोर पड़ गई। हालांकि सुबह के समय जिले के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को कुमाऊं मंडल के अधिकांश हिस्सों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। मंडल के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ सकती है। हालांकि भारी बारिश से फिलहाल राहत रहेगी। मंगलवार से आसमान साफ होने की संभावना है। बारिश का दौर भी थमेगा और तापमान में तेजी आएगी। पिछले तीन दिनों में तापमान सामान्य से पांच से 10 डिग्री तक नीचे पहुंच गया था।

कुमाऊं में पिछले एक सप्ताह से बारिश का दौर जारी रहा। इससे कई जिलों में काफी नुकसान भी हुआ है। पिथौरागढ़ में सर्वाधिक नुकसान की खबरें आई। कई जगह पुल बह गए, कई मकानों को हानि पहुंची। हाईवे पर बोल्डर व मलबा आने से जिले का शेष दुनिया से संपर्क कट गया है। अल्मोड़ा में कई मकान जमींदोज हो गए। मलबे से हाईवे पर आवागमन बाधित हो गया। चम्पावत में पेड़ गिरने से मार्ग बाधित रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस हफ्ते से बारिश से राहत मिलेगी।

बारिश से स्कूलों को क्षति का होगा आकलन

शिक्षा विभाग ने बरसात से राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को हुए नुकसान का ब्योरा मांगा है। संबंधित प्रधानाध्यापक को निर्धारित प्रारूप में जानकारी भरकर फोटोग्राफ के साथ उप शिक्षाधिकारी कार्यालय को देनी होगी। इसके अलावा अतिवृष्टि से हुई क्षति की जानकारी उसी दिन तहसील कंट्रोल रूम को देनी होगी। बाद में आपदा मद से स्कूलों को बजट जारी किया जाएगा।

हल्द्वानी के तापमान में पांच डिग्री की तेजी

बारिश का दौर कमजोर पडऩे के साथ तापमान में सुधार हुआ है। हल्द्वानी के तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि अभी भी यह सामान्य से कम बना हुआ है। रविवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री व न्यूनतम 23.7 डिग्री रहा। नैनीताल का अधिकतम तापमान 28 डिग्री व न्यूनतम 22 डिग्री रहा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी