कोरोना ने तीन गुना बढाया नींबू का भाव, खुदरा बाजार में 200 रुपए प्रति किलो बिक रहा

कोरोना महामारी के साथ ही घरेलू औषधियों की मांग में भी इजाफा हो रहा है। यही कारण है कि नींबू का दाम बाजार में तीन गुना तक बढ़ गया है। बढ़ी हुई कीमत के बाद भी नींबू का बाजार चरम पर है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:16 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:16 AM (IST)
कोरोना ने तीन गुना बढाया नींबू का भाव, खुदरा बाजार में 200 रुपए प्रति किलो बिक रहा
कोरोना ने तीन गुना बढाया नींबू का भाव, खुदरा बाजार में 200 रुपए प्रति किलो बिक रहा

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : कोरोना महामारी के साथ ही घरेलू औषधियों की मांग में भी इजाफा हो रहा है। यही कारण है कि नींबू का दाम बाजार में तीन गुना तक बढ़ गया है। बढ़ी हुई कीमत के बाद भी नींबू का बाजार चरम पर है। सामान्य दिनों में 50 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाले नींबू के भाव तेजी से बढ़ रहा है।

हल्द्वानी के खुदरा बाजार में कागजी नींबू 200 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेंचा जा रहा है। वहीं 10 रुपये प्रति पीस के अनुसार भी नींबू की बिक्री की जा रही है। मंगलपड़ाव सब्जी बाजार में दुकानदार ने बताया कि नींबू की खपत ज्यादा होने से भाव बढ़ गया है। पहले जहां लोग दो, चार नींबू खरीद रहे थे तो अब इसकी बिक्री किलो के अनुसार हो रही है। सुशीला तिवारी अस्पताल के अधीक्षक डा. अरुण जोशी ने बताया कि नींबू स्वाद के साथ ही विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। गोली खाने के बजाय लोग नींबू का सेवन कर रहे हैं।

इम्युनिटी बढ़ाता है नींबू

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी बढ़ाने में नींबू का खास भूमिका है। यही वजह है कि लोग कोरोना के समय बड़े स्तर पर नींबू का प्रयोग कर रहे हैं। स्थिति यह है कि बाजार में नींबू की बिक्री तेज हो गई है। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. आशुतोष पंत ने बताया कि विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत नींबू हर तरह से लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से सभी तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। कोरोना के दौरान अपने खास गुणों के कारण यह ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है। यही कारण है कि इसके दाम बढ़ गए हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी