कानून मंत्री किरण रिजिजू पहुंचे पिथौरागढ़, विधिक एवं चिकित्सकीय साक्षरता शिविर में मंच पर आए

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरन रिजिजू एक दिवसीय भ्रमण पर रविवार को पिथौरागढ़ पहुंच गए हैं। जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विधि एवं न्याय मंत्री सुबह नौ बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सेना के विमान से पिथौरागढ़ को रवाना होंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 12:12 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 03:02 PM (IST)
कानून मंत्री किरण रिजिजू पहुंचे पिथौरागढ़, विधिक एवं चिकित्सकीय साक्षरता शिविर में मंच पर आए
कानून मंत्री किरण रिजिजू पहुंचे पिथौरागढ़, विधिक एवं चिकित्सकीय साक्षरता शिविर में लेंगे हिस्‍सा

संवादद सूत्र, पिथौरागढ़ : केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरन रिजिजू एक दिवसीय भ्रमण पर रविवार को पिथौरागढ़ पहुंच गए हैं। जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विधि एवं न्याय मंत्री सुबह नौ बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सेना के विमान से पिथौरागढ़ को रवाना होंगे। नैनी सैनी हवाई पट्टी पर उतरने के बाद वह देव सिंह मैदान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित शिविर में प्रतिभाग करने पहुंचे। इसके बाद नैनी सैनी एयरपोर्ट से देहरादून को रवाना होंगे। शिविर की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

आज पिथौरागढ़ में वृहद बहुद्देश्यीय विधिक एवं चिकित्सकीय साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में कानून मंत्री किरन रिजिजू के साथ ही देश व प्रदेश की तमाम न्यायिक हस्तियां शिरकत कर रही है। देव सिंह मैदान में आयोजित होने वाले शिविर में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष एवं वरिष्ठ न्यायमूर्ति यूयू ललित, नैनीताल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राघवेंद्र सिंह चौहान, वरिष्ठ न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा शिरकत करेंगे। शिविर में विधिक जानकारी के साथ ही सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनता को दी जाएगी।

स्‍वास्‍थ्‍य शिविर भी लगेगा

शिविर में निश्शुल्क एक्सरे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, खून की जांच आदि सेवाओं के साथ ही कंबल, बैसाखी, चश्मे, व्हीलचेयर आदि का निश्शुल्क वितरण होगा। विभिन्न रोगों की जांच के साथ ही कैंसर रोग विशेषज्ञ भी अपनी सेवाएं देंगे। स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ, फिजीशियन भी शिविर में आने वाले लोगों को अपनी सेवाएं देंगे। शिविर में श्रम विभाग श्रमिकों का पंजीकरण करेगा। इसके साथ ही विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन आदि के लिए भी पंजीकरण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों तक उनके अधिकार पहुंचे इस उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी