कोविड-19 से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने को कुमाऊं विवि ने बनाई कार्य-योजना

कुमाऊँ विश्वविद्यालय द्वारा कराई जा रही सेमेस्टर परीक्षाओं को अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर दिया है। कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो एनके जोशी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के साथ ही भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय त्रिस्तरीय कार्ययोजना बना रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 04:55 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 04:55 PM (IST)
कोविड-19 से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने को कुमाऊं विवि ने बनाई कार्य-योजना
जन-जागरूकता एवं सभी के सक्रिय सहयोग से ही हम कोरोना को एक प्रभावी रूप से शीघ्र हरा पाएंगे।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। कोरोना वायरस के चलते लागू की गई पाबंदियों से एजुकेशन सेक्टर बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण कुमाऊँ विश्वविद्यालय द्वारा कराई जा रही सेमेस्टर परीक्षाओं को अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर दिया है। शेष सेमेस्टर परीक्षाएं कब होगी इसका फैसला कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति देखते हुए लिया जाएगा। कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो एनके जोशी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के साथ ही भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय त्रिस्तरीय कार्ययोजना बना रहा है।

कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की जा रही है। कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को भी सक्रिय रूप से भागीदार बनाने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय द्वारा ‘थ्रो आउट कोरोना’ अभियान प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। कुलपति प्रो एनके जोशी ने कहा कि यह हमारा कर्त्तव्य एवं सामाजिक जिम्मेदारी है कि कोरोना के विरुद्ध अभियान में हर शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी शामिल हो। जन-जागरूकता एवं सभी के सक्रिय सहयोग से ही हम कोरोना को एक प्रभावी रूप से शीघ्र हरा पाएंगे। इस अभियान में विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्य शामिल हों तथा दूसरों को भी प्रेरित करें।

अभियान के मुख्य बिंदु

- अभियान को सोशल मीडिया (व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर), वेबसाइट एवं वेबनार आदि के माध्यम से संचालित किया जायेगा। विश्वविद्यालय द्वारा इस अभियान के सम्बन्ध में छह बिन्दुओं पर बल दिया गया है -

- कोरोना को हराने के लिए आवश्यक है कि मास्क लगाएँ, एक दूसरे के बीच सुरक्षित दूरी रखें तथा बार-बार हाथ धोएं एवं सैनिटाइज करें।

- हमारा खान-पान ही हमारे सेहत के निर्धारण करता है। यदि भोजन में पोषण में कमी है तो शरीर बीमारियों से मुकाबला करने में कमजोर पड़ जाता है। अतः खाने की प्लेट को रंगीन रखें, यानी उसमें तमाम रंग वाली सब्जियों और फलों को शामिल करें।

- आप व्यायाम को मौज-मस्ती के साथ करें। इसके लिए हल्की तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि जैसे वॉकिंग या स्ट्रेचिंग आदि को करके लाभ पा सकते हैं। इससे मांसपेशियों में सक्रियता बनी रहती है।

- कोरोना के कारण चारों तरफ फैली नकारात्मकता में खुद को सकारात्मक रखना चुनौतीपूर्ण है। इसलिए आप उन उपायों को प्रयोग में लाएं जिससे आप मानसिक तौर पर खुद को स्वस्थ रख सकें। व्यायाम, वॉकिंग या 

- कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए आवश्यक है क़ि जब जरूरी हो हम तभी घर से बाहर निकले। अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलना है।

- कोविड वैक्सीनेशन करवाने से क्या लाभ है तथा किस तरह ये वैक्सीन महामारी को रोकने में लाभकारी साबित होगी, इन सब के बारे में विद्यार्थी लोगों को बताएंगे और कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही भ्रांतियों को दूर करते हुए टीकाकरण के लिए जागरूक करेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी