Indian Army Recruitment : सेना में जाने का बड़ा मौका, कुमाऊं रेजिमेंट आयोजित कर रही है 21 से 23 सितंबर तक भर्ती

Indian Army Recruitment भारतीय सेना ने नौजवानों के लिए फौज में भर्ती होकर देशसेवा व रोजगार के द्वार खोले हैं। इसी के तहत कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर मुख्यालय में यूनिट हेडक्वार्टर कोटा भर्ती यानी सेना के जवानों के बच्चों के लिए रैली की तैयारी तेज कर दी गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:31 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 09:39 AM (IST)
Indian Army Recruitment : सेना में जाने का बड़ा मौका, कुमाऊं रेजिमेंट आयोजित कर रही है 21 से 23 सितंबर तक भर्ती
सेना में जाने का बड़ा मौका, कुमाऊं रेजिमेंट आयोजित कर रही है 21 से 23 सितंबर तक भर्ती

रानीखेत (अल्मोड़ा) जागरण संवाददाता : Indian Army Recruitment :कोरोना से जंग के बीच भारतीय सेना ने नौजवानों के लिए फौज में भर्ती होकर देशसेवा व रोजगार के द्वार खोले हैं। इसी के तहत कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर (केआरसी) मुख्यालय में यूनिट हेडक्वार्टर कोटा भर्ती यानी सेना के जवानों के बच्चों के लिए रैली की तैयारी तेज कर दी गई है। भर्ती प्रक्रिया 21 से 23 सितंबर तक चलेगी।

केआरसी मुख्यालय में जीएसओ-वन प्रशिक्षण अधिकारी कार्यालय के अनुसार भारतीय सेना के ऐतिहासिक सोमनाथ मैदान में 21 सितंबर को जनरल सोल्जर भर्ती रैली होगी। इसमें पिथौरागढ़, चंपावत व बागेश्वर जिले के युवा हिस्सा लेंगे। सोल्जर ट्रेडमैन की भर्ती में किसी भी जाति व प्रदेश के युवा शामिल हो सकेंगे। 22 को जनरल सोल्जर भर्ती रैली में अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर, नैनीताल समेत उत्तराखंड के अन्य जिलों के युवाओं को मौका दिया जाएगा।

इसी दिन सोल्जर ट्रेडमैन म्यूजिशियन की भर्ती रैली में सभी राज्यों के युवा हिस्सा लेंगे। 23 सितंबर को जनरल सोल्जर पद की भर्ती रैली में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, छत्तीसगढ़ व पूर्वोत्तर राज्यों के अहीर तथा नागा के रिलेशन वाले युवा रैली में हिस्सा लेंगे। इसी दिन सभी राज्य के युवाओं के लिए सोल्जर स्पोर्ट्समैन की भर्ती प्रक्रिया चलेगी। 25 सितंबर से नौ अक्टूबर तक सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। 11 को मेडिकल व 28 नवंबर को लिखित परीक्षा होगी।

सेना भर्ती रैली के लिए मानक 

पर्वतीय युवाओं के लिए लंबाई 163 सेमी। हरियाणा व दिल्ली के नौजवानों के लिए हाइट 170 सेमी। छह मिनट में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 

ये प्रमाणपत्र व दस्तावेज साथ लाएं  विश्वविद्यालय, महाविद्यालय या इंटर कॉलेज के शैक्षिक प्रमाणपत्र, जो संबंधित प्राचार्य, प्रधानाचार्य व जिला शिक्षाधिकारी से सत्यापित हों।  डीएम, डीसी, एसडीएम या तहसीलदार के हस्ताक्षर वाला डोमिसाइल सर्टीफिकेट जाति व आयु प्रमाणपत्र  भर्ती रैली में हिस्सा लेने से दो वर्ष पूर्व का एनसीसी, कंप्यूटर, स्पोर्ट्स प्रमाणपत्र।  रिकॉर्ड ऑफस से जारी रिलेशनशिप सर्टीफिकेट  अभ्यर्थी की 25 फोटो जिनमें भिन्नता न हों।  चरित्र प्रमाणपत्र के साथ फैमिली फोटो संलग्न हो।  सैनिक पिता या भाई की डिस्चार्ज बुक या पेंशन बुक आधारकार्ड, पेन कार्ड 

chat bot
आपका साथी