पिथौरागढ़ जिले में लगी कुमाऊं का पहली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन

पिथौरागढ़ जिले में गहराते ऑक्सीजन संकट के बीच राहत भरी खबर है। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डीडीहाट में कुमाऊं की पहली हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन (कंसंट्रेटर या मिनी ऑक्सीजन प्लांट) लगाई गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:35 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 01:55 PM (IST)
पिथौरागढ़ जिले में लगी कुमाऊं का पहली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन
डीडीहाट में लगी कुमाऊं का पहली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन

डीडीहाट (पिथौरागढ़) जागरण संवाददाता : पिथौरागढ़ जिले में गहराते ऑक्सीजन संकट के बीच राहत भरी खबर है। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुमाऊं की पहली हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन (कंसंट्रेटर या मिनी ऑक्सीजन प्लांट) लगाई गई है। 20 लीटर क्षमता की इस मशीन के लगने से कोरोना के मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम होने पर भी उन्हें अब हायर सेंटर नहीं भेजना पड़ेगा। इस मशीन के लगने से सीमांत क्षेत्र में कोरोना काल में सिलिंडर भरने या बड़ा ऑक्सीजन प्लांट लगाने की समस्या का समाधान हो गया है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव व वायरस के कारण मरीजों को हो रही प्राणदायक वायु की कमी को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक व प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री विशन सिंह चुफाल के अनुरोध पर राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी द्वारा डीडीहाट के लिए हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन भेजी गई। मंगलवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में काबीना मंत्री चुफाल ने मशीन का विधिवत शुभारंभ किया। 20 लीटर क्षमता की इस मशीन में एक साथ 20 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकती है।

यह मशीन भारत के कुछ ही अस्पतालों में उपलब्ध है। यह अपने आप में छोटा ऑक्सीजन प्लांट है। इस मशीन के साथ पांच छोटे कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही सीएचसी डीडीहाट के 25 बेड ऑक्सीजन से जुड़ जाएंगे। काबीना मंत्री चुफाल ने सांसद बलूनी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि अब डीडीहाट क्षेत्र की जनता के लिए कोरोना के बाद भी यह कंसंट्रेटर मशीन बड़ी मददगार साबित होगी। उन्होंने सीमांत क्षेत्र की चिंता व यहां की जनता के प्रति स्नेह दिखाने के लिए सांसद का धन्यवाद ज्ञापित किया है।

18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू

जिला मुख्यालय के बाद अब डीडीहाट में भी 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। मंगलवार को काबीना मंत्री विशन सिंह चुफाल ने स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण का शुभारंभ किया। उन्होंने लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन कर टीका अवश्य लगाने की अपील की।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी