अल्मोड़ा जिले में कोतवाली व थानों को नई पहचान दिलाएंगी ऐपण से बनी नेमप्लेट

जीआइ टैग मिलने के बाद लोकविधा ऐपण को उत्तराखंड पुलिस पहला विभाग है जिसने लोक परंपरा से जुड़ी ऐपण कला को विभागीय स्तर पर संरक्षण के साथ उसे दफ्तर में भी न केवल अपनाया है बल्कि उसे मुख्य द्वार से टेबल तक जगह दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 07:48 AM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 07:48 AM (IST)
अल्मोड़ा जिले में कोतवाली व थानों को नई पहचान दिलाएंगी ऐपण से बनी नेमप्लेट
अल्मोड़ा जिले में कोतवाली व थानों को नई पहचान दिलाएंगी ऐपण से बनी नेमप्लेट

दीप सिंह बोरा, रानीखेत: अब थाना चौकियों से लेकर पुलिस महानिदेशालय तक कार्यालयों की नेमप्लेट ऐपण से सजी मिलेगी। भौगोलिक पहचान (जीआइ टैग) मिलने के बाद प्राचीन लोकविधा ऐपण को उत्तराखंड पुलिस पहला विभाग है जिसने लोक परंपरा से जुड़ी ऐपण कला को विभागीय स्तर पर संरक्षण के साथ उसे दफ्तर में भी न केवल अपनाया है, बल्कि उसे मुख्य द्वार से टेबल तक जगह दी है। जिला पुलिस मुख्यालय के बाद बहुत जल्द रानीखेत कोतवाली और थाना परिसरों में ऐपण से सजी नेमप्लेट नजर आने लगेंगी।

हालिया राज्य सरकार ने अल्मोड़ा जिले के ताम्र उत्पाद एवं सदियों पुरानी लोकविधा एवं परंपरा ऐपणकला को जीआइ टैग दिया है। खास बात कि पुलिस विभाग ऐपणकला के संरक्षण व उसे संजो रही बेटियों को प्रोत्साहित करने में जुटा है। आइजी संजय गुंज्याल की पहल पर कप्तान पंकज भट्ट ने इसी वर्ष कुंभ के मद्देनजर ताम्र नगरी से करीब 500 फौले, गागर व कलशों को ऐपण से सजा कर हरिद्वार भेजे थे। ये पवित्र ताम्र उत्पाद विदेशों तक पहुंचे थे। अब उत्तराखंड पुलिस के कार्यालयों में पदनाम की नेमप्लेट ऐपण से सजी नजर आने लगी है।

एसएसपी अल्मोड़ा पंकज भट्ट ने बताया कि यह अच्छी शुरुआत है। इससे हमारी प्राचीन लोकविधा का जहां संरक्षण हो सकेगा, इस कला के क्षेत्र में कॅरियर संवारने में जुटी बेटियों को स्वरोजगार भी मिलेगा। जिला मुख्यालय में हमने पदनाम की नेमप्लेट लगवा ली हैं। अब अन्य कोतवाली व थानों में भी ऐपण से बनी नेमप्लेट लगवाएंगे।

बेटियों को मिलेगा प्रोत्साहन व रोजगार

ऐपण कला को पुनर्जीवित करने में जुटी ऐपण गर्ल मीनाक्षी खाती, कुंभ मेले के लिए कलशों को सजाने वाली मीनाक्षी आगरी हो या ग्रामीण महिलाओं को ऐपणकला के विविध आयामों का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार मुहैया कराने में जुटी इंद्रा अधिकारी। पुलिस की अनूठी पहल से इन बेटियों को न केवल प्रोत्साहन मिला है, बल्कि रोजगार के नए द्वार भी खुले हैं।

नए लुक में नजर आएंगे कोतवाली व थाने

ऐपण से सजी पदनाम वाली नेमप्लेट से रानीखेत व अल्मोड़ा कोतवाली के साथ ही विभिन्न थाने व चौकियां नए लुक में नजर आएंगी। एसएसपी कार्यालय में ऐपण वाली नेमप्लेट सभी को भा रही है।

chat bot
आपका साथी