Kumaon weather News Update : दो दिन से कुमाऊं में हो रही लगातार बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

Kumaon weather News Update सोमवार को दूसरे दिन कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मंगलवार से बारिश में कमी आने की संभावना है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पिछले दो दिन प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश देखने को मिली है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:42 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:42 AM (IST)
Kumaon weather News Update : दो दिन से कुमाऊं में हो रही लगातार बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल
Kumaon weather News Update : दो दिन से कुमाऊं में हो रही लगातार बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaon weather News Update : मानसूनी बारिश जारी है। सोमवार को दूसरे दिन कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मंगलवार से बारिश में कमी आने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पिछले दो दिन प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश देखने को मिली है। मंगलवार को कुमाऊं के अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बागेश्वर, नैनीताल व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार को मौसम खुलने की संभावना है।

दो दिनों में कुमाऊं में जिलेवार बारिश (मिमी में)

जिला           बारिश होती है        बारिश हुई

अल्मोड़ा       16.7                    40.7

बागेश्वर       16.7                    84.4

चम्पावत       30.2                   30.3

नैनीताल        37.2                   73.2

पिथौरागढ़      35.9                   33.5

यूएसनगर      25.1                   80.4

दो दिन की बारिश से पांच दिन का कोटा पूरा

सावन की रिमझिम बारिश राहत लेकर आई है। चम्पावत व पिथौरागढ़ जिलों को छोड़ दिया जाए तो कुमाऊं के चार जिलों में दो दिन की बारिश ने पांच दिन का कोटा पूरा कर दिया है। बागेश्वर में सामान्य से 505 प्रतिशत (पांच गुना अधिक) बारिश दर्ज की गई है। ऊधमसिंह नगर जिले में सामान्य से 320 प्रतिशत अधिक, अल्मोड़ा में सामान्य से 245 प्रतिशत व नैनीताल जिले में सामान्य से 197 फीसद अधिक पानी बरसा है। चम्पावत में सामान्य तो पिथौरागढ़ में सामान्य से महज सात फीसद कम बारिश हुई है।

दो जिलों में सामान्य से कम बारिश

प्रदेश में ओवरऑल मानसूनी बारिश के रिकॉर्ड में भी सुधार हुआ है। उत्तराखंड में मानसून काल में अभी तक सामान्य से पांच फीसद अधिक बारिश हुई है। कुमाऊं के अल्मोड़ा, बागेश्वर जिलों में सामान्य से अधिक, चम्पावत, पिथौरागढ़ में सामान्य व यूएसनगर, नैनीताल में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

ये है जिलों का हाल

चम्पावत में रात से हो ही बारिश जारी है। टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह आया मलबा आने के कारण आवागमन बाधित हो रहा है। वहीं शारदा नदी का जलस्तर बढ़ा गया है। पिथौरागढ़ जिले में रात से ही बारिश जारी। जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग बंद है। अल्मोड़ा व रानीखेत समेत पर्वतीय क्षेत्र तरबतर हैं। रातभर बारिश होने के कारण जिले में नदियों का जलस्तर गया है। जबकि बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर में सुबह से बारिश जारी।

chat bot
आपका साथी