11 करोड़ की लागत से बनेगा काठगोदाम बाईपास, भेजी गई सर्वे रिपोर्ट

काठगोदाम से रानीबाग और भीमताल के यात्रियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत गौला बैराज से एचएमटी के पास पानी के धारे तक टू लेन मोटर मार्ग बाईपास का निर्माण किया जाएगा। मोटर मार्ग के निर्माण में 11 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 04:05 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 04:05 PM (IST)
11 करोड़ की लागत से बनेगा काठगोदाम बाईपास, भेजी गई सर्वे रिपोर्ट
11 करोड़ की लागत से बनेगा काठगोदाम बाईपास, भेजी गई सर्वे रिपोर्ट

भीमताल, राकेश सनवाल : काठगोदाम से रानीबाग और भीमताल के यात्रियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत गौला बैराज से एचएमटी के पास पानी के धारे तक टू लेन मोटर मार्ग बाईपास का निर्माण किया जाएगा। मोटर मार्ग के निर्माण में 11 करोड़ खर्च किए जाएंगे। साढ़े तीन किमी लंबे मोटर मार्ग के तहत पानी के धारे से ठीक धारे के सामने की पहाड़ी तक 75 मीटर लंबे स्पान का पुल निर्मित होगा। इस कार्य के सर्वे रिपोर्ट आदि बनाने के लिए योजना की प्रथम किस्त प्राप्त हो चुकी है। वहीं वन विभाग और लोक निर्माण विभाग की संयुक्त सर्वे की रिपोर्ट शासन में भेजी जा चुकी है।

पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटक वाहन और अन्य वाहनों के चलते रानीबाग, भीमताल मोटर मार्ग और गुलाब घाटी में कई किमी लंबा जाम लग जाता है। जाम के चलते कई बार पर्यटकों की ट्रेन आदि भी छूट जाती है। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाले रोगी वाहन भी इस जाम मे फंस जाने के कारण रोगियों की जान में बन आती है। इससे सबसे अधिक पर्वतीय क्षेत्र के कास्तकार व फल उत्पादक प्रभावित थे। यातायात जाम के चलते उनके उत्पाद ताजे स्थिति में मंडी नहीं पहुंचते है और उनको उनके उत्पाद का उचित मूल्य नहीं मिल पाता था।

एचएमटी के पास केन्द्रीय सड़क निधि से निर्मित हो रहे पुल से यह अलग है। इस पुल का निर्माण होने से पर्वतीय क्षेत्र से हल्द्वानी जाने वाले वाहनों को एचएमटी समीप बन रहे पुल से गुजरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पुल से ठीक दो सौ मीटर पूर्व भीमताल की ओर पानी के धारे से पर्वतीय क्षेत्रों का पूरा यातायात 75 मीटर पुल से गुजरकर गौला बैराज में मिल जाएगा। एक तरह से गैला बैराज से पानी के धारे तक एक तरफा यातायात रहेगा। इससे जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी ।

दूसरी किस्त मिलते ही काम शुरू होगा

विधायक राम सिंह कैड़ा ने बताया कि यातायात जाम से निजात दिलाने के लिये शासन स्तर पर और विधान सभा पर कई बार मामले को उठाया गया था। मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा में इसको सम्मलित कर मार्ग का निर्माण शीघ्र हो इसके लिए प्रथम किस्त भी जारी कर दी थी। अब दूसरी किस्त मिलते ही कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा

chat bot
आपका साथी