चारधाम की तर्ज पर कैंची धाम का होगा विकास, मुख्य सचिव संधू ने दिए ये निर्देश

प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधू ने कुमाऊं क्षेत्र में भी आध्यात्मिक केंद्र विकसित करने की बात कही है। इसे लेकर उन्होंने कैंची धाम को चारधाम की तर्ज पर संवारने को लेकर प्रभावी प्लान बनाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:26 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:26 AM (IST)
चारधाम की तर्ज पर कैंची धाम का होगा विकास, मुख्य सचिव संधू ने दिए ये निर्देश
चारधाम की तर्ज पर कैंची धाम का होगा विकास, मुख्य सचिव संधू ने दिए ये निर्देश

जागरण संवाददाता, नैनीताल : प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधू ने कुमाऊं क्षेत्र में भी आध्यात्मिक केंद्र विकसित करने की बात कही है। इसे लेकर उन्होंने कैंची धाम को चारधाम की तर्ज पर संवारने को लेकर प्रभावी प्लान बनाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पर्यटन विकास को संचालित परियोजनाओं और विकासकार्यों में तेजी लाने की भी बात कही है।

रविवार को मुख्य सचिव एसएस संधू ने सुबह एटीआइ परिसर में जिले में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से नैनीताल में हैरिटेज स्ट्रीट योजना, पहाड़ी शैली में रिक्शा स्टैंड जीर्णोद्धार, सूखाताल डेस्टीनेशन और सातताल में कराए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। पहाड़ी शैली का भवन निर्माण कराने पर उन्होंने डीएम धीराज गब्र्याल की सराहना भी की। साथ ही कहा कि गढ़वाल में चारधाम के साथ ही कई आध्यात्मिक केंद्र हैं, जहां बाहरी राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

नैनीताल के समीप स्थित कैंची धाम की प्रसिद्धि भी देश-विदेश में फैली है, मगर पार्किंग, बेहतर होटल समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते अधिक लोग कैंची धाम नहीं पहुंच पाते। इसलिए उन्होंने कैंची धाम को कुमाऊं का आकर्षण केंद्र बनाते हुए इसे चारधाम की तर्ज पर संवारने को लेकर प्रभावी प्लान बनाकर शासन भेजने को कहा है।

कहा कि नैनीताल ही नहीं भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल क्षेत्र में भी पर्यटन सुविधाएं बढाने के प्लान तैयार किए जाएं। इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान से शिष्टïाचार मुलाकात भी की। समीक्षा के दौरान डीएम धीराज गब्र्याल, केएमवीएन एमडी नरेंद्र भंडारी, सीडीओ डॉ संदीप तिवारी, एसडीएम प्रतीक जैन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी