भारी बारिश से कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग दो स्थानों पर बंद, नदियों का जलस्तर बढ़ा

धारचूला से मिली जानकारी के अनुसार कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग तवाघाट से घटियाबगड़ और घटियाबगड़ से लिपुलेख के बीच दो स्थानों पर यातायात के लिए बंद है। तल्ला जोहार में राया बजेता मार्ग छठे दिन भी बंद रहा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:25 PM (IST)
भारी बारिश से कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग दो स्थानों पर बंद, नदियों का जलस्तर बढ़ा
काली नदी का जलस्तर बढऩे से नदी किनारे बस्तियों में दहशत बनी है।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : जिले भर में सोमवार की रात से ही बारिश जारी है। दिन भर बारिश रहने से जनजीवन भी प्रभावित रहा। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग दो स्थानों पर बंद हो चुका है। तल्ला जोहार के राया बजेता मार्ग छठे दिन भी बंद रहा। जिले की सभी नदियों का जलस्तर बढऩे लगा है। काली नदी का जलस्तर बढऩे से नदी किनारे बस्तियों में दहशत बनी है।

सोमवार की रात से ही जिले में हल्की वर्षा प्रारंभ हो गई थी। मंगलवार सुबह से ही रिमझिम बारिश हो रही है। बारिश के चलते तापमान में गिरावट आ चुकी है। बारिश से अभी तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। धारचूला से मिली जानकारी के अनुसार कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग तवाघाट से घटियाबगड़ और घटियाबगड़ से लिपुलेख के बीच दो स्थानों पर यातायात के लिए बंद है। तल्ला जोहार में राया बजेता मार्ग छठे दिन भी बंद रहा। जिले के कुछ ग्रामीण सड़कों पर भी मलबा आया है।

जिले के काली गंगा, गोरी गंगा और रामगंगा नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने लगी है। नदियों के जल स्तर में बढ़ोतरी से नदी किनारे स्थित बस्तियों में विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है।भूस्खलन व मलबा आने के डर से लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। विभाग के अनुसार बारिश समान्य होने पर ही तेजी से मलबे को हटाने का काम किया जाएगा। अभी तेज बारिश में ऊपर से और मलबा व बोल्डर आने का डर बना रहता है। इसके बावजूद आवागमन संचालित करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

नदियों का जलस्तर

नदी जलस्तर चेतावनी लेवल

काली 887.80 मीटर 889 मीटर

गोरी नदी 603.61 606.80 मीटर

सोमवार की रात हुई वर्षा

तहसील वर्षा एमएम

पिथौरागढ़ 8 एमएम

बेरीनाग 3.5 एमएम

मुनस्यारी 5.3 एमएम

धारचूला 6.4 एमएम

गंगोलीहाट 3 एमएम

मंगलवार रहा सर्द दिन

मध्य जून का दिन जिले में इस मौसम का सर्द दिन रहा। दिन भर बारिश रहने से जिले का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री रहा। इस सीजन में मंगलवार न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी