उड़ीसा से उत्तराखंड हाई कोर्ट में जस्टिस मिश्रा का तबादला, आठ हाई कोर्ट को मिलेंगे 28 चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट ने उड़ीसा हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा को उत्तराखंड हाई कोर्ट का जज नियुक्त करने की संस्तुति की है। इसके साथ ही देशभर के हाईकोर्ट से 28 न्‍यायाधीशों के तबादले और आठ हाई कोर्ट में नियमित चीफ जस्टिस बनाने की शिफारिश की है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:42 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:42 AM (IST)
उड़ीसा से उत्तराखंड हाई कोर्ट में जस्टिस मिश्रा का तबादला, आठ हाई कोर्ट को मिलेंगे 28 चीफ जस्टिस
उड़ीसा से उत्तराखंड हाई कोर्ट में जस्टिस मिश्रा का तबादला, आठ हाई कोर्ट को मिलेंगे 28 चीफ जस्टिस

जागरण संवाददाता, नैनीताल : सुप्रीम कोर्ट ने उड़ीसा हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा को उत्तराखंड हाई कोर्ट का जज नियुक्त करने की संस्तुति की है। इसके साथ ही देशभर के हाईकोर्ट से 28 न्‍यायाधीशों के तबादले और आठ हाई कोर्ट में नियमित चीफ जस्टिस बनाने की शिफारिश की है।

उड़ीसा हाई कोर्ट से उत्तराखंड स्थानांतरित हो रहे जस्टिस संजय कुमार मिश्रा की नियुक्ति 1999 में जयपुर में अपर जिला जज के रूप में हुई थी। सात अक्टूबर 2009 को वह उड़ीसा हाई कोर्ट के जज नियुक्त हुए। उन्होंने 1987 दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री ग्रहण की। पिता एम मिश्रा के मार्गदर्शन में बोलांगीर जिले की अदालत में प्रेक्टिस की। जस्टिस मिश्रा ने पीसीएस जे की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया और 1999 में अपर जिला जज जयपुर नियुक्त हुए। वह जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुंदरगढ़, विशेष न्यायाधीश सीबीआइ व रजिस्ट्रार जनरल उड़ीसा हाई कोर्ट भी रहे।

उल्लेखनीय है उत्तराखंड हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश समेत न्यायाधीशों के कुल 11 पद हैं। जस्टिस मिश्रा की नियुक्ति सिफारिश स्वीकार होने के बाद हाई कोर्ट में अधिवक्ता कोटे के तीन न्यायाधीश के पद रिक्त रहेंगे। फिलहाल हाई कोर्ट में वरिष्ठ न्यायाधीश मनोज तिवारी, जस्टिस शरद शर्मा समेत सात न्यायाधीश हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित कमेटी ने उत्तराखंड हाई कोर्ट में सुप्रीम कोर्ट के तीन अधिवक्ताओं को उत्तराखंड हाई कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है।

chat bot
आपका साथी