न्यायमूर्ति रवि मलिमथ उत्तराखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश मनाेनीत हुए

उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति रवि मलिमथ मुख्य मुख्य न्यायाधीश मनोनीत किया गया है। 28 जुलाई को मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन के सेवानिवृत्त होने के बाद वे जिम्मेदारी संभालेंगे ।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:49 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 07:34 AM (IST)
न्यायमूर्ति रवि मलिमथ उत्तराखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश मनाेनीत हुए
न्यायमूर्ति रवि मलिमथ उत्तराखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश मनाेनीत हुए

नैनीताल, जेएनएन : उउत्तराखंड हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति रवि कुमार मलिमथ अब कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद-223 के तहत जस्टिस मलिमथ की नियुक्ति की है। यह नियुक्ति 28 जुलाई से प्रभावी होगी। गुरुवार को विधि एवं न्याय मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजेंद्र कश्यप की ओर से जस्टिस मलिमथ के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने की अधिसूचना जारी की गई है। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश रंगनाथन 27 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

मूल रूप से कर्नाटक के निवासी जस्टिस मलिमथ का जन्म 25 मई 1962 को हुआ। उनके पिता  जस्टिस वीएस मलिमथ कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं। जस्टिस रवि कुमार ने 1987 में कर्नाटक हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की। 28 फरवरी 2008 को अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए।  इसी साल 26 जनवरी को उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में हुई थी।  इससे पहले नैनीताल हाईकोर्ट में जस्टिस पीसी वर्मा, जस्टिस बीसी कांडपाल, जस्टिस वीके बिष्ट, जस्टिस राजीव शर्मा कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं।  फिलहाल हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस समेत 11 न्यायाधीश कार्यरत हैं।

यह भी पढें

उत्तराखंड हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता थपलियाल फिर बने असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल 

chat bot
आपका साथी