जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ चुनव : पिछली बार निर्विरोध, इस बार तीन-तीन संभावित दावेदार

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संगठन नैनीताल की जिस कार्यकारिणी को पिछली बार निर्विरोध चुन लिया गया था इस बार उसके लिए तीन-तीन दावेदारों के चुनावी ताल ठोकने की उम्मीद है। निवर्तमान पदाधिकारियों के साथ प्रांतीय स्तर पर संगठन का नेतृत्व कर चुके शिक्षक इस बार जिला कार्यकारिणी की दौड़ में हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:52 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:52 AM (IST)
जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ चुनव : पिछली बार निर्विरोध, इस बार तीन-तीन संभावित दावेदार
जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ चुनव : पिछली बार निर्विरोध, इस बार तीन-तीन संभावित दावेदार

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संगठन नैनीताल की जिस कार्यकारिणी को पिछली बार निर्विरोध चुन लिया गया था, इस बार उसके लिए तीन-तीन दावेदारों के चुनावी ताल ठोकने की उम्मीद है। निवर्तमान पदाधिकारियों के साथ प्रांतीय स्तर पर संगठन का नेतृत्व कर चुके शिक्षक इस बार जिला कार्यकारिणी की दौड़ में हैं। ऐसे में शिक्षक संगठन का चुनाव रोचक होने वाला है।

पंचायत, निकाय व आम चुनाव की तरह शिक्षक संगठनों के चुनाव को प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जाने लगा है। संगठनों के पदाधिकारियों के लिए यह विभागीय अफसरों व माननीयों के बीच प्रभाव जमाने का मजबूत जरिया हो जाता है। ऐसे में हर किसी की इच्छा संगठन के लेटरपैड पर अपना नाम देखने की रहती है। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संगठन के त्रिवार्षिक चुनाव में भी यही देखने को मिल रहा है।

इस बार कौन दावेदार होते हैं, इसका खुलासा सोमवार को नामांकन के बाद होगा, लेकिन संभावित दावेदारों में निवर्तमान पदाधिकारियों समेत कइयों के नाम सामने आ रहे है। अध्यक्ष, मंत्री पद पर तीन-तीन तो कोषाध्यक्ष पद पर दो के नाम खुलकर सामने आ रहे। 18 व 19 अक्टूबर को राजकीय आदर्श जूनियर हाईस्कूल छड़ायल सुयाल में होने वाले चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है।

ये हैं संभावित दावेदार

अध्यक्ष : निवर्तमान अध्यक्ष देवेंद्र कुमार, अशोक जोशी, प्रकाश चंद्र

मंत्री : निर्वतमान जिला मंत्री डा. डीएन भट्ट, शंकर दयाल पांडे, विपिन आर्य

ये हैं शिक्षकों के प्रमुख मुद्दे

-जूनियर, सीनियर की वेतन विसंगति दूर हो

-जूनियर से हाईस्कूल बने स्कूलों की सेवा, शर्त तय हो

-उच्चीकृत स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति, स्थानांतरण नीति बने

-हेड मास्टर पदों को खत्म न किया जाए

यह है चुनाव कार्यक्रम

18 अक्टूबर

नामांकन : अपराहन 2 से 2:30 बजे

नामांकन पत्रों की जांच : 2:30 से 3 बजे

नाम वापसी : 3 से 3:30 बजे

प्रत्याशियों का नाम प्रकाशन : 3:30 से 4 बजे

19 अक्टूबर

मतदान : सुबह 10 से 3 बजे तक

मतगणना : अपराह्न 3 बजे से

परिणाम : देर शाम

पांच पदों के लिए 413 शिक्षक करेंगे वोट

जिलाध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मंत्री, कोषाध्यक्ष, उप मंत्री पदों के लिए 413 सदस्य शिक्षक मतदान करेंगे। पिछली बार उत्तरकाशी में हुए प्रांतीय अधिवेशन में संविधान में संशोधन कर सभी शिक्षकों को मताधिकार का अधिकार दिया गया। इससे पहले 10 शिक्षकों पर एक प्रतिनिधि वोट करता था। चुनाव अप्रैल में होना था। कोरोना के कारण छह माह की देरी से हो रहे। जिला संयोजक अशोक जोशी ने बताया कि चुनाव की तैयारी पूरी हैं। 2020 की सदस्यता के आधार पर मतदाता सूची तैयार की गई है। मतदान से पहले पर्यवेक्षकों को आइडी कार्ड दिखाना होगा।

chat bot
आपका साथी