ज्योतिष के लिहाज से खास रहेगा जून, पांच ग्रह बदलेंगे चाल, साल का पहला सूर्यग्रहण भी होगा

ज्योतिष के लिहाज ने जून का महीना खास रहने वाला है। जून में पांच ग्रह अपनी चाल बदलेंगे। शनि जयंती पर साल का पहला सूर्यग्रहण होगा। भारत में नहीं दिखने से ग्रहण का किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा हालांकि मौसम में बदलाव व प्राकृतिक आपदाएं आने की आशंका रहेगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 07:43 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 10:42 PM (IST)
ज्योतिष के लिहाज से खास रहेगा जून, पांच ग्रह बदलेंगे चाल, साल का पहला सूर्यग्रहण भी होगा
दो जून को मंगल राशि बदलकर कर्क में आएगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : मंगलवार से जून का महीना शुरू होने जा रहा है। ज्योतिष के लिहाज ने जून का महीना खास रहने वाला है। जून में पांच ग्रह अपनी चाल बदलेंगे। शनि जयंती पर साल का पहला सूर्यग्रहण होगा। भारत में नहीं दिखने से ग्रहण का किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा, हालांकि मौसम में अचानक बदलाव व कुछ जगह प्राकृतिक आपदाएं आने की आशंका रहेगी।

श्री महादेव गिरि संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डा. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि ज्येष्ठ मास की अमावस्या पर शनि जयंती पर्व मनाया जाता है। इस बार शनि जयंती पर सूर्यग्रहण रहेगा। सूर्य व शनि आपस में शत्रुता का भाव रखते हैं। शनि देव की जन्म तिथि पर सूर्यग्रहण होना अशुभ फल देने वाला रहेगा। उत्तराखंड समेत समूचे देश के लोगों पर ग्रहण का असर नहीं होगा, लेकिन प्राकृतिक आपदा व दुर्घटना आदि की आशंका रहेगी।

जानें कब होगा ग्रह परिवर्तन

दो जून को मंगल राशि बदलकर कर्क में आएगा। कर्क को मंगल की नीच राशि माना जाता है। कर्क में आने से मंगल शत्रु ग्रह शनि के सामने आ जाएगा। जिससे तनाव, विवाद बढ़ सकते हैं। बुध ग्रह वक्री यानी टेढ़ी चाल चलते हुए तीन जून को एक राशि पीछे आ जाएगा। 15 जून को सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन मिथुन संक्रांति पर्व रहेगा। 21 जून से गुरु कुंभ राशि में वक्री हो जाएगा।

बृहस्पति को धन, विवाह, ज्ञान व सत्कर्म का कारक माना गया है। बृहस्पति की चाल में बदलाव होने से आपदाएं की आशंका रहेगी। 22 जून को शुक्र मिथुन से निकलकर कर्क राशि में जाएगा। इससे सेहत संबंधी परेशानियां कम होने लगेंगी। बीमारियों में भी राहत मिलेगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी