केएमवीएन के टीआरसी को लीज पर देने के विरोध में संयुक्त कर्मचारी महासंघ

कुमाऊं मंडल विकास निगम ने आर्थिक हालत सुदृढ़ करने के लिए 16 टीआरसी को थ्री स्‍टार सुविधाएं देने वाला का निर्णय लिया है। लेकिन इस निर्णय को अमलीजामा पहनाना आसान नहीं है। ऐसे में इन टीआरसी को लीज पर देने की तैयारी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 08:42 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 08:42 AM (IST)
केएमवीएन के टीआरसी को लीज पर देने के विरोध में संयुक्त कर्मचारी महासंघ
केएमवीएन के टीआरसी को लीज पर देने के विरोध में संयुक्त कर्मचारी महासंघ

नैनीताल, जागरण संवाददाता : कुमाऊं मंडल विकास निगम ने आर्थिक हालत सुदृढ़ करने के लिए 16 टीआरसी को थ्री स्‍टार सुविधाएं देने वाला का निर्णय लिया है। लेकिन इस निर्णय को अमलीजामा पहनाना आसान नहीं है। खराब वित्तीय हालत की वजह से निगम प्रबंधन के पास इतना बजट नहीं है कि खुद के खर्च पर यह कर सके, ऐसे में इन टीआरसी को लीज पर देने की तैयारी है।

निदेशक मंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को आसानी से मंजूरी मिल गई पर अब असल चुनौती सामने है। संयुक्त कर्मचारी महासंघ टीआरसी को लीज पर देने के विरोध में उतर आई है। यूनियन शुरुआत से ही टीआरसी को पीपीपी मोड या निजी हाथों में सौंपने का विरोध करती रही है। यूनियन के विरोध के बावजूद निगम घाटे में चल रहे कुछ टीआरसी को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में दे चुका है, मगर नया प्रस्ताव मुनाफे वाले टीआरसी का है। 

नैनीताल के तल्लीताल, सूखाताल, नौकुचियाताल, अल्मोड़ा में बिनसर समेत कुल 16 टीआरसी मुनाफे में चल रहे हैं। अब निजी क्षेत्र से प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के लिए इन टीआरसी में तीन सितारा सुविधाएं विकसित करने का प्लान है। इस फैसले के खिलाफ यूनियन खुलकर विरोध में उतर आई है। यूनियन की एक मांग यह भी है कि कर्मचारियों के लंबित देयकों का भुगतान किया, जाय मगर प्रबंधन एक हाथ से लो, दूसरे हाथ से दो की रणनीति पर आगे बढ़ रहा है। 

यूनियन नेताओं से साफ कह दिया गया है कि 10 फरवरी तक वह साफ मत इस मामले में बता दें। उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में घाटे का बावजूद ना केवल कर्मचारियों को नियमित वेतन मिलता रहा बल्कि दशकों से लंबित पदोन्नति भी कर्मचारियों को दी गई। जिस कारण यूनियन के सामने विरोध के विकल्प भी सीमित हैं।

chat bot
आपका साथी