हल्‍द्वानी में नवरात्र के दौरान 12 करोड़ के कारोबार से चमका ज्वेलरी कारोबार

नवरात्र पर ज्वेलरी बाजार चमक बिखेरे हुए है। त्योहार पर सोने चांदी की कीमत में तेजी के बाद भी ज्वेलरी की दुकानों व शोरूम पर खरीदारी करने वालों की भीड़ है। नवंबर मध्य से शुरू होने वाले शादियों के सीजन के लिए ज्वेलरी की डिमांड आ रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:26 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:26 AM (IST)
हल्‍द्वानी में नवरात्र के दौरान 12 करोड़ के कारोबार से चमका ज्वेलरी कारोबार
हल्‍द्वानी में नवरात्र के दौरान 12 करोड़ के कारोबार से चमका ज्वेलरी कारोबार

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : नवरात्र पर ज्वेलरी बाजार चमक बिखेरे हुए है। त्योहार पर सोने, चांदी की कीमत में तेजी के बाद भी ज्वेलरी की दुकानों व शोरूम पर खरीदारी करने वालों की भीड़ है। नवंबर मध्य से शुरू होने वाले शादियों के सीजन के लिए ज्वेलरी की डिमांड आ रही है। अकेले हल्द्वानी में नवरात्र के दौरान 12 करोड़ से अधिक की ज्वेलरी बिकने का अनुमान है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बाजार बंद रहा। उसके बाद खुला भी तो कोविड की कई पाबंदियों व ग्राहकों के कम आने के चलते बाजार में सुस्ती रही। सितंबर में पीली व सफेद धातु की कीमतों में भी कमी आई। इधर, नवरात्र शुरू होते ही बाजार में रौनक लौट आई है। अन्य क्षेत्र की तरह ज्वेलरी सेक्टर भी चल पड़ा है। खासकर शादियों के लिए ज्वेलरी की डिमांड आ रही है। निवेश के लिए भी सोना चुना जा रहा है। एक सप्ताह के भीतर सोना एक हजार तो चांदी चार हजार रुपये बढ़ गई है। इसके बाद भी बाजार खुशियों से भरा हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि बाजार का यह रुख दीपावली के बाद तक बना रहेगा।

कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी

दिनांक                सोना           चांदी

अगस्त 2020       58,000      72,000

7 अक्टूबर 2021   47,500      60,000

13 अक्टूबर 2021 48,500      64,000

(कीमत: 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम, चांदी प्रति किलो भाव)

धनतेरस पर तेज होगी चांदी

इस बार धनतेरस दो नवंबर को है। धनतेरस पर खरीदारी को शुभ माना जाता है। धनतेरस और दीपावली पर इस बार चांदी का बाजार चमकने की संभावना है। दोनों पर्वों पर चांदी के बर्तन, मूर्तियों की खरीदारी की जाती है। ग्रीन सिटी सर्राफा स्वर्णकार एसोसिएशन के महामंत्री घनश्याम रस्तोगी ने बताया कि नवरात्र पर बाजार में सकारात्मक बदलाव है। कोरोनाकाल की वजह से गर्मियों में लग्न नहीं हुए। सर्दियों के लिए अच्छी खासी बुकिंग आ रही हैं।

chat bot
आपका साथी