सुबह चार बजे तक जल संस्थान ने जोड़ी पाइप, 50 हजार परिवारों को राहत

कठघरिया-चंबल पुल मार्ग पर चोफुला क्षेत्र में गैस पाइप बिछाने के दौरान टूटी 12 इंच की मुख्य पाइप लाइन जोड़ने में जल संस्थान को सुबह के चार बज गए। इसके बाद सुबह छह बजे से लाइन में पानी की सप्लाई शुरू कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:54 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:54 AM (IST)
सुबह चार बजे तक जल संस्थान ने जोड़ी पाइप, 50 हजार परिवारों को राहत
सुबह चार बजे तक जल संस्थान ने जोड़ी पाइप, छह बजे से पानी की सप्लाई शुरू

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : कठघरिया-चंबल पुल मार्ग पर चोफुला क्षेत्र में गैस पाइप बिछाने के दौरान टूटी 12 इंच की मुख्य पाइप लाइन जोड़ने में जल संस्थान को सुबह के चार बज गए। इसके बाद सुबह छह बजे से लाइन में पानी की सप्लाई शुरू कर दी है। लाइन में पानी चालू होने से 50 हजार परिवारों को राहत मिलने की उम्मीद है।

गैस पाइप लाइन बिछाने के लिए जेसीबी से हो रही खुदाई के दौरान मंगलवार को 12 इंच मोटी पेयजल लाइन टूट गई थी। लाइन टूटने का पता लगने पर बुधवार को जलसंस्थान ने शीशमहल स्थित फिल्टर प्लांट को बंद करवाकर मरम्मत का काम शुरू किया। देर शाम तक लाइन की मरम्मत हो पायी थी। वहीं गुरुवार सुबह जलसंस्थान ने पानी की आपूर्ति शुरू की। वहीं खुदान के दौरान दोपहर में 30 मीटर दूर ही जेसीबी से मुख्य लाइन फिर टूट गयी। इसका पता लगते ही जलसंस्थान अफसरों में हड़कंप मचा।

एसडीएम विवेक राय, अधिशासी अभियंता संजय श्रीवास्तव व अवर सहायक अभियंता पंकज उपाध्याय भी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। चंबल पुल के पास वाल्ब बंद कर लाइन का पानी लालडांठ रोड के लिए डाइवर्ट कर दिया गया।पाइप लाइन टूटने से बिठोरिया नंबर एक की कालोनियों, ऊंचापुल-चौफुला रोड, कठघरिया, कुसुमखेड़ा, कमलुवागांजा की जलापूर्ति फिर ठप हो गयी थी। लाइन टूटने से करीब 50 हजार उपभोक्ता प्रभावित हुए थे।

अधिशासी अभियंता संजय श्रीवास्तव ने बताया कि रात भर मुख्य पाइप लाइन मरम्मत का काम कराया गया। तड़के चार बजे तक लाइन जोड़ने का काम पूरा हो पाया। उसके बाद सुबह छह बजे चंबल पुल के पास लगा वाल्ब खोलकर लाइन में जलापूर्ति शुरू की गई। वहीं अब जल संस्थान गैस पाइप लाइन बिछाने के दौरान बार बार पाइप लाइन टूटने पर प्रशासन को लिखित पत्र लिख रहा है।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि मंगलवार को चार स्थानों में लाइन टूटी थी। गुरुवार को फिर लाइन टूट गई। गर्मी के मौसम में पानी को खपत बढ़ गई है। ऐसे में बार बार लाइन टूटने से हजारों की आबादी प्रभावित हो रही है। उन्होंने प्रशासन को पत्र लिखकर गर्मियों में गैस पाइप बिछाने का काम बंद कराने या जेसीबी मशीन के बजाय मैनुअल तरीके से खुदान कराने के लिए एसडीएम को पत्र लिखा है। पत्र को दोपहर में एसडीएम को भेजा जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी