Uttarakhand Scholarship scam : सात और कालेजों की जांच पूरी, नहीं मिली अनियमितता

Uttarakhand Scholarship scam दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने जिले के सात और सरकारी और अर्द्धसरकारी कालेजों की जांच पूरी कर ली है। इन कालेजों में भी अनियमितता नहीं मिली है। ऐसे में एसआइटी अब तक 48 कालेजों की जांच पूरी हो चुकी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 01:46 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 01:46 PM (IST)
Uttarakhand Scholarship scam : सात और कालेजों की जांच पूरी, नहीं मिली अनियमितता
Uttarakhand Scholarship scam : सात और कालेजों की जांच पूरी, नहीं मिली अनियमितता

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : Uttarakhand Scholarship scam : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने जिले के सात और सरकारी और अर्द्धसरकारी कालेजों की जांच पूरी कर ली है। इन कालेजों में भी अनियमितता नहीं मिली है। ऐसे में एसआइटी अब तक 48 कालेजों की जांच पूरी हो चुकी है। जिसके बाद एसआइटी 155 कालेजों की जांच करने के लिए शैक्षिक संस्थान और छात्रवृत्ति लेने वाले लाभार्थियों से पूछताछ में जुट गई है।

वर्ष, 2011-12 के दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में अनियमितता मिलने के बाद एसआइटी का गठन कर जांच शुरू कर दी गई थी। यूएसनगर में भी पहले चरण में बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों में छात्रवृत्ति लेकर अध्ययन करने वाले 3034 लाभार्थियों से पूछताछ की गई थी, साथ ही 303 कालेजों की भी जांच की। अनियमितता की पुष्टि होने पर एसआइटी ने मुकदमा दर्ज कर कई जिला समाज कल्याण अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक और बिचौलियों को गिरफ्तार कर लिया था। दूसरे चरण में यूएसनगर के सरकारी, प्राइवेट और अर्द्धसरकारी 203 कालेज और उनमें पढ़ने वाले सवा लाख छात्र-छात्राओं से पूछताछ शुरू की गई थी।

जिसमें से 41 कालेजों की जांच एसआइटी ने पूर्व में कर ली थी। इधर, जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज के सात और कालेजों की जांच एसआइटी पूरी कर चुकी है। जिसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं मिली है। ऐसे में अब एसआइटी के समक्ष जिले के 155 कालेजों की जांच शेष है। जिसकी भी जांच जारी है और एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक इन कालेज और उनमें छात्रवृत्ति लेकर पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं से पूछताछ चल रही है।

chat bot
आपका साथी