अल्मोड़ा में भारतीय सेना के अमृत महोत्सव ने दिया देशभक्ति का जज्बा, गौरवशाली इतिहास से कराएंगे रूबरू

जवान फिट इंडिया हिट इंडिया की थीम पर ट्रैकिंग कर लोगों को स्वतंत्रता के महानायकों मां भारती की रक्षा को सर्वोच्च बलिदान देने वाले जांबाज सैनिकों भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास आदि से रूबरू कर देशभक्ति का जज्बा देंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:20 PM (IST)
अल्मोड़ा में भारतीय सेना के अमृत महोत्सव ने दिया देशभक्ति का जज्बा, गौरवशाली इतिहास से कराएंगे रूबरू
जीआइसी, डीआइसी, जीजीआइसी व विवेकानंद इंटरमीडिएट विद्यामंदिर के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुति दी।

जागरण संवाददाता, द्वाराहाट (अल्मोड़ा) : भारतीय सेना की ओर से स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 'आजादी के अमृत महोत्सव' का श्रीगणेश हुआ। 14-डोगरा रेजिमेंट के कमांडिंग अफसर ब्रिगेडियर बृजेश कुमार अवस्थी ने सेना के जांबाजों को स्वस्थ, स्वच्छ व समृद्ध भारत के संदेश के साथ पांच विकासखंडों के 75 गांवों की पदयात्रा के लिए मशाल भेंट कर रवाना किया। ये जवान फिट इंडिया हिट इंडिया की थीम पर ट्रैकिंग कर लोगों को स्वतंत्रता के महानायकों, मां भारती की रक्षा को सर्वोच्च बलिदान देने वाले जांबाज सैनिकों, भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास आदि से रूबरू कर देशभक्ति का जज्बा देंगे। 

बीटीकेआइटी के मैदान में भारतीय सेना की 14-डोगरा रेजिमेंट के तत्वावधान में अमृत महोत्सव की शुरूआत परेड से हुई। इसमें एनसीसी कैडेट्स भी शामिल हुए। सेना के पाइप बैंड गु्रप ने देशभक्ति गीतों की धुन से देशप्रेम की ललक जगाई। जीआइसी, डीआइसी, जीजीआइसी व विवेकानंद इंटरमीडिएट विद्यामंदिर के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुति दी। 

कर्णधारों को पुरस्कार 

ब्रिगेडियर बृजेश ने महोत्सव का हिस्सा बने विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को प्रतीक चिह्नï व विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। इस दौरान कुलसचिव प्रौद्योगिकी संस्थान डा. अजीत कुमार सिंह, कर्नल अमित सैनी, लेफ्टिनेंट कर्नल आशीष जसवाल, मेजर कोन्याक, कैप्टन एचसी कबड्वाल, लेफ्टिनेंट वरुण कक्कड़, पूर्व सैनिक संगठन के विनोद जोशी, मोहन जोशी, मान सिंह अधिकारी, तेग सिंह, आनंदबल्लभ मठपाल, सुधीर साह आदि मौजूद रहे।

यहां होंगे सेना के कार्यक्रम 

= द्वाराहाट ब्लॉक : बिंता व बग्वालीपोखर

= चौखुटिया : नागाड़, रामपुर व महतगांव

= स्याल्दे   : भाकुड़ा, गंगाझाल व नेवलगांव

= सल्ट : मवालगांव, रागडग़ढ़, रामपुर

= भिकियासैंण : बासोट, विनायक, चौनलिया

ये होंगी प्रतियोगिताएं

रस्साकस्सी, चित्रकला, रंगोली, कविता, नारा लेखन। तीन अक्टूबर को चौखुटिया में स्वास्थ्य शिविर लगेगा। 

chat bot
आपका साथी