गन्ने का समर्थन मूल्य बढऩा किसानों के हित में : शहरी विकास मंत्री भगत

कहा है कि गन्ने का संशोधित व नया समर्थन मूल्य किसानों की आर्थिक दशा को सुधारने में महत्वपूर्ण साबित होगा। इसके साथ ही आय बढ़ाने की दिशा में कई योजनाएं संचालित हैं। इसमें बिना ब्याज के ऋण से संबंधित कई योजनाएं भी हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:23 PM (IST)
गन्ने का समर्थन मूल्य बढऩा किसानों के हित में : शहरी विकास मंत्री भगत
सितारगंज में बंद पड़ी चीनी मिल खुलना भी जनहित में लिया गया बड़ा निर्णय है। इससे किसान लाभान्वित होंगे।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : संसदीय कार्य व शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी की ओर से गन्ने का नया समर्थन मूल्य घोषित करना किसानों के हित में है। इसके साथ ही सितारगंज में बंद पड़ी चीनी मिल खुलना भी जनहित में लिया गया बड़ा निर्णय है। इससे किसान लाभान्वित होंगे।

बुधवार को कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने मीडिया को जारी बयान में कहा है कि गन्ने का संशोधित व नया समर्थन मूल्य किसानों की आर्थिक दशा को सुधारने में महत्वपूर्ण साबित होगा। इसके साथ ही आय बढ़ाने की दिशा में कई योजनाएं संचालित हैं। इसमें बिना ब्याज के ऋण से संबंधित कई योजनाएं भी हैं। सरकार खाद, बीज और अन्य तकनीकी सहायता भी मुहैया करा रही है। भगत ने कहा कि गन्ना भाड़ा अभी तक किसान को 11 रुपये प्रति क्विंटल चुकाना पड़ता था। अब महज साढ़े नौ रुपये प्रति क्विंटल देना होगा। |

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से गन्ने की अगेती किस्म के लिए 350 रुपये प्रति क्विंटल दाम दिए जा रहे हैं, जबकि उत्तराखंड सरकार इस किस्म पर किसानों को पांच रुपये अधिक दे भुगतान दे रही है। सीएम पुष्कर सिंह धामी के विशेष प्रयासों से किसान सहकारी चीनी मिल्स लिमिटेड  सितारगंज को भी खोलने का निर्णय लिया गया है। इससे स्थानीय युवाओं और किसानोंं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही मंत्री ने देवस्थानम बोर्ड पर मुख्यमंत्री की ओर से लिए निर्णय की सराहना की और कहा कि यह कदम जन भावनाओं के अनुसार लिया गया है। 

chat bot
आपका साथी