त्योहारों में बढ़ती लापरवाही, स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन ने लोगों से की कोविड नियमों के पालन की अपील

सीएमओ डा. केके अग्रवाल ने बताया कि चीन अमेरिका रूस जैसे बड़े देशों में कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। हमें तीसरी लहर से बचना है तो हमें कोविड दिशा-निर्देशों का पूर्णत पालन करना होगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 09:10 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 09:10 PM (IST)
त्योहारों में बढ़ती लापरवाही, स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन ने लोगों से की कोविड नियमों के पालन की अपील
अब कोरोना महामारी का प्रकोप थोड़ा कम हुआ तो लोग एक बार फिर बेपरवाह हो गए।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कोविड की दूसरी लहर से भी लोगों ने सबक नहीं लिया और लोग बेपरवाह हो गए। अब जैसे-जैसे त्योहार आगे बढ़ रहे हैं चुनावी समर आ रहा है लोगों की भीड़ भी जुटनी शुरू हो गई है। लोगों ने कोविड नियमों का पालन करना छोड़ दिया है। चीन, यूके समेत कई देशों ने कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अगर हमने सतर्कता नहीं बरती तो देश में तीसरी लहर को आने से कोई नहीं रोक सकता। बढ़ती लापरवाही पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है। 

कोरोना वायरस दिन प्रतिदिन अपना रूप बदल रहा है। कोरोना वायरस की प्रथम लहर में लगे लॉकडाउन से हजारों लाखों लोग बेरोजगार हो गए। व्यापार चौपट हो गया तो बच्चों की पढ़ाई लिखाई बेकार हो गए। दूसरी लहर में सरकार ने थोड़ी सतर्कता बरती तो दिन प्रतिदिन बढ़े मौत के आंकड़ों ने सबको दहला दिया। चारों ओर से मौत की खबरें आ रही थी लोग सतर्क हुए और घरों में कैद हुए। अब कोरोना महामारी का प्रकोप थोड़ा कम हुआ तो लोग एक बार फिर बेपरवाह हो गए। हालांकि इसमें सुकून देने वाली बात है कि सरकार ने लोगों को वायरस से बचाने के लिए टीकाकरण कार्य तेजी से किया। देश में जहां सौ करोड़ लोगों को टीकाकरण लगाने का लक्ष्य पूरा हुआ तो वहीं जनपद में भी 18 वर्ष से अधिक आयु के करीब सौ प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज लग चुकी है। इससे संक्रमण को थोड़ा रोका जा सकता है लेकिन तीसरी लहर के आने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता।

सीएमओ डा. केके अग्रवाल ने बताया कि चीन, अमेरिका, रूस जैसे बड़े देशों में कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। इन देशों में फिर से लॉकडाउन जैसी स्थितियां दिखाई देने लगी हैं। आने वाले समय में हमें कोरोना की तीसरी लहर से बचना है तो हमें कोविड दिशा-निर्देशों का पूर्णत: पालन करना होगा। घर से बाहर निकलने पर मास्क, सैनेटाइजर का प्रयोग, शारीरिक दूरी का पालन करने, भीड़ भाड़ से बचने तथा टीकाकरण कराना होगा। यदि कोरोना संबंधी कोई भी लक्षण लगें तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और टेस्टिंग कराएं।

जनपद में 96.82 लोगों को लगी कोरोना की पहली डोज
सीएमओ डा. अग्रवाल ने बताया कि अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। प्रतिदिन टनकपुर, चंपावत, लोहाघाट, पाटी में 650-700 टेस्ट किए जा रहे हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु में 190955 को टीका लगाया जाना है। जिसमें 182982 (95.82 प्रतिशत) लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं 63.45 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए सभी लोग कोरोना वैक्सीन अवश्य लगाएं।

chat bot
आपका साथी