नैनीताल जिले में 75 मतदेय स्थल बढ़ाए, कालाढूंगी में होंगे सबसे ज्यादा मतदेय स्थल

विधानसभा चुनाव का समय नजदीक है। राजनीतिक दलों के साथ निर्वाचन विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नैनीताल जिले में 75 मतदेय स्थल बढ़ाए गए हैं। सर्वाधिक 28 मतदेय स्थल कालाढूंगी विधानसभा में बढ़े हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:04 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:04 AM (IST)
नैनीताल जिले में 75 मतदेय स्थल बढ़ाए, कालाढूंगी में होंगे सबसे ज्यादा मतदेय स्थल
नैनीताल जिले में 75 मतदेय स्थल बढ़ाए, कालाढूंगी में होंगे सबसे ज्यादा मतदेय स्थल

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : विधानसभा चुनाव का समय नजदीक है। राजनीतिक दलों के साथ निर्वाचन विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नैनीताल जिले में 75 मतदेय स्थल बढ़ाए गए हैं। सर्वाधिक 28 मतदेय स्थल कालाढूंगी विधानसभा में बढ़े हैं। इसके अलावा हल्द्वानी में 22, रामनगर में आठ, नैनीताल में 13, लालकुआं में तीन मतदेय स्थल बढ़े हैं।

सबसे कम एक मतदेय स्थल भीमताल विधानसभा क्षेत्र में बढ़ा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदेय स्थलों में संशोधन का प्रस्ताव बनाकर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग को भेजा था। भारत निर्वाचन आयोग ने संबोधन को स्वीकृति प्रदान कर दी है। पुनर्निर्धारण से पहले 930 मतदेय स्थल थे, जो अब बढ़कर 1005 हो गए हैं।

पुनर्निर्धारण के बाद मतदेय स्थल

लालकुआं             142

भीमताल             153

नैनीताल              164

हल्द्वानी             183

कालाढूंगी             217

रामनगर             147

कुल                   1005

मतदेय स्थल बढऩे से होगी सुविधा

मतदेय स्थलों की संख्या में वृद्धि होने से प्रशासन के साथ जनता को भी सहूलियत होगी। मतदाता संख्या अधिक होने से बूथों पर मतदाता बंट जाएंगे। जिससे देर तक मतदान की जरूरत नहीं पड़ेगी। समय पर मतदान पूर्ण होने से चुनाव ड्यूटी में लगने वाले कार्मिकों व पोलिंग पार्टियों को सुविधा होगी।

निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेगी सूची

जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज गब्र्याल ने बताया कि संशोधित मतदेय स्थलों की सूची को सर्वसाधारण, राजनीतिक दलों, जनप्रतिनिधियों के अवलोकनार्थ एसडीएम व तहसील कार्यालय एवं जिला निर्वाचन कार्यालय में निरीक्षण के लिए उपलब्ध है। निरीक्षण करने का किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी