नैनीताल जिले में आज समाप्त हो जाएगी 45 से ऊपर वालों की वैक्सीन

Vaccination in Nainital अब जिले के पास वैक्सीन की करीब एक से डेढ़ हजार डोज ही बची हुई है। जिनका इस्तेमाल 1375 लोगों को आज टीका लगाने में किया जाएगा। वैक्सीन की नई खेप कब तक मिलेगी इसका जवाब स्वास्थ्य महकमे के पास भी नहीं है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:50 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:50 AM (IST)
नैनीताल जिले में आज समाप्त हो जाएगी 45 से ऊपर वालों की वैक्सीन
शनिवार को 45 से 60 साल तक की उम्र वालों को केवल 16 केंद्रों में ही टीका लगाया जाएगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : जिले में 45 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण पर संकट के बादल मंडरा गए हैं। कम वैक्सीन के कारण लगातार टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ रहे हैं। स्थिति ये है कि अब जिले के पास वैक्सीन की करीब एक से डेढ़ हजार डोज ही बची हुई है। जिनका इस्तेमाल 1375 लोगों को आज टीका लगाने में किया जाएगा। वैक्सीन की नई खेप कब तक मिलेगी इसका जवाब स्वास्थ्य महकमे के पास भी नहीं है।

टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से ही कोरोना वैक्सीन की कमी स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बनी हुई है। समय पर पर्याप्त वैक्सीन न मिल पाने से टीकाकरण केंद्र तक बंद करने पड़ रहे हैं। यदि शनिवार तक कोरोना वैक्सीन की नई खुराक नहीं मिली तो 45 से 59 साल तक की उम्र वालों का टीकाकरण रुक जाएगा। कोरोना वैक्सीन कमी के कारण शुक्रवार को भी आधा दर्जन से अधिक टीकाकरण केंद्रों में 45 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई गई। केवल 29 सेंटर ही संचालित हुए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार आने वाले दिनों में टीकाकरण केंद्र निर्धारित किए जाएंगे। शनिवार को 45 से 60 साल तक की उम्र वालों को केवल 16 केंद्रों में ही टीका लगाया जाएगा।

एक हजार को भी नहीं लग रहा टीका

वैक्सीन की कमी के चलते पिछले चार दिनों से 45 से 60 साल तक की उम्र के लोगों के टीकाकरण की रफ्तार भी धीमी हो गई है। जहां 11 मई को 37 केंद्रों में 2608 लोगों को कोरोना की पहली और दूसरी डोज लगाई गई थी वहीं, 12 मई को यह आंकड़ा महज 958, 13 मई को 1119 और 14 मई को 1060 पर ही सिमट गया।

वृद्ध महिला को वाहन में ही लगाया टीका

एमबीपीजी डिग्री कॉलेज में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को अनोखी मिशाल पेश की। वैक्सीन लगाने के लिए वाहन में सवार होकर कॉलेज पहुंची 90 वर्षीय वृद्ध महिला को चलने में दिक्कत थी। जिसे देखते हुए टीकाकरण केंद्र की टीम ने वृद्ध महिला को वाहन में ही टीका लगाया।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी