जीजीआइसी नैनीताल में अब इंग्लिश मीडियम से होगी पढ़ाई, नहीं करना होगा निजी स्कूलों का रुख

तल्लीताल स्थित राजकीय बालिका इंटर काॅलेज में उन्हें अंग्रेजी माध्यम से और बेहतर शिक्षा मिल पाएगी। प्रदेश सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की योजना।

By Edited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 05:15 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:59 AM (IST)
जीजीआइसी नैनीताल में अब इंग्लिश मीडियम से होगी पढ़ाई, नहीं करना होगा निजी स्कूलों का रुख
जीजीआइसी नैनीताल में अब इंग्लिश मीडियम से होगी पढ़ाई, नहीं करना होगा निजी स्कूलों का रुख

नैनीताल, जेएनएन : नैनीताल शहर और आसपास की छात्राओं को अंग्रेजी शिक्षा के लिए निजी स्कूलों का रुख नहीं करना पड़ेगा। तल्लीताल स्थित राजकीय बालिका इंटर काॅलेज में उन्हें अंग्रेजी माध्यम से और बेहतर शिक्षा मिल पाएगी। प्रदेश सरकार की ओर से अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की गई खास योजना में इस विद्यालय को भी शामिल किया गया है। विद्यालय की प्रधानाचार्य सावित्री दुग्ताल ने बताया कि सरकार की ओर से प्रत्येक ब्लॉक में दो सरकारी स्कूलों को अंग्रेजी स्कूलों के रूप में विकसित करना है। इन विद्यालयों में पूरी तरह से अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। जीजीआइसी को इस योजना के तहत चुना गया है। नए सत्र से अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई लागू कर दी जाएगी।

बताया कि कक्षा छह में 20 छात्राओं ने प्रवेश ले लिया है। विद्यालय में छात्राओं को मिल रहीं ये सुविधाएं स्मार्ट कक्षाएं, ई-लर्निग, प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी, डाइनिंग कक्ष, हाईटेक पुस्तकालय, एस्ट्रोनॉमी क्लब, एनएसएस और एसपीसी की सुविधा, रोजगारपरक शिक्षा के लिए अलग कक्षाएं, उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था, अंग्रेजी विषय में विशेष कक्षाओं का संचालन, खेल मैदान की व्यवस्था। प्रधानाचार्य को दो वर्ष का सेवा विस्तार जीजीआइसी में प्रधानाचार्य सावित्री दुग्ताल को शिक्षा विभाग ने दो वर्ष का सेवाविस्तार दिया है। वह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रही थीं। पूर्व में उन्हें एशिया में सर्वश्रेष्ठ शिक्षिका का खिताब भी मिल चुका है। इसके अलावा वह राष्ट्रपति पुरस्कार से भी नवाजी जा चुकी है। उनके कार्य के प्रति समर्पण को देखते हुए शिक्षा महानिदेशक ने उन्हें नौकरी में दो वर्ष का एक्सटेंशन दिया है।

यह भी पढ़ें 

हल्द्वानी में 24 घंटे में कोरोना संक्रमित दूसरे मरीज की मौत, निमोनिया समेत कई तरह की बीमारियों से था ग्रस्त 

काशीपुर के एक पार्षद सहित 17 आए पॉजिटिव, काशीपुर में अब नौ कंटेनमेंट जोन 

chat bot
आपका साथी