बागेश्वर में दीये की चिंगारी से चार घर राख, बाल-बाल बची बच्ची की जान

चार परिवारों को सबकुछ जलकर खाक हो गया है। घर के भीतर सोई एक छह माह की बच्ची को आग की लपटों से बाहर निकाला गया। जिससे उसकी जान बच गई। कपकोट ब्लॉक प्रमुख ने परिवारों को 60-60 हजार रुपये और मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद का भरोसा दिलाया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 04:58 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 04:58 PM (IST)
बागेश्वर में दीये की चिंगारी से चार घर राख, बाल-बाल बची बच्ची की जान
बताया कि किसी भी परिवार को कुछ भी नहीं बच सका है।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बाछम गांव के अनुसूचित बस्ती में दीये से फैली चिंगारी से भयंकर आग लग गई। जिसमें चार परिवारों को सबकुछ जलकर खाक हो गया है। घर के भीतर सोई एक छह माह की बच्ची को बामुश्किल आग की लपटों से बाहर निकाला गया। जिससे उसकी जान बच गई। कपकोट ब्लॉक प्रमुख ने पीड़ित परिवारों को 60-60 हजार रुपये और मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद दिलाने का भरोसा दिलाया है। 

कपकोट तहसील के सूदूरवर्ती गांव बाछम में जलते दीये से उठी चिंगारी से महेश कुमार पुत्र जवाहर राम, दीपक राम पुत्र पुष्कर राम, पुष्कर राम पुत्र कल्याण राम के अलावा एक अन्य के मकान में भयंकर आग लग गई। जिससे वहां अफरातफरी मच गई। घर के भीतर सोई छह माह की दूध मुंही बच्ची को बचाने के लिए महेश ने जान जोखिम में डालकर उसे बचा लिया। अग्नि पीड़ित महेश ने बताया कि आग से बर्तन, राशन, विस्तर, सोने के गले व नाक के आभूषण लगभग ढ़ाई तोला, 62 हजार रुपये नकदी आदि जलकर खाक हो गया है। उन्होंने बताया कि नकदी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली पहली किश्त थी। यह पैसा मजदूरों को देने के लिए घर पर रखा गया था। दीपक ने बताया कि उनके शैक्षिक प्रमाण पत्र, एचएम का डिप्लोमा, तीन तोला सोने के आभूषण, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत मिले ऋण की धनराशि आदि जलकर खाक हो गई है। पुष्कर ने बताया कि उनका तीन तोला सोने के आभूषण, आठ हजार रुपये नकदी, फर्नीचर, कारपेंटरी मशीनें आदि जलकर खाक हो गई है। उन्होंने बताया कि किसी भी परिवार को कुछ भी नहीं बच सका है। उन्होंने बताया कि सिर्फ बदन में कपड़े ही बच सके हैं। इधर, ब्लॉक प्रमुख गोविंद दानू घटना स्थल पहुंचे। उन्होंने अग्नि पीड़ित परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। इसके अलावा 60-60 हजार रुपये देने की घोषणा की और राशन, कपड़े आदि की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

इस दौरान उप प्रधान तारा सिंह, क्षेपंस कमला आर्य, केशर सिंह, भगवत सिंह, लोकपाल सिंह, पुष्कर राम आदि ने अग्नि पीड़ित परिवारों को तत्काल आर्थिक सहायता देने की मांग जिला प्रशासन से की है। इधर, डीएम विनीत कुमार ने कहा कि राजस्व पुलिस अग्निकांड की जांच करेगी।

chat bot
आपका साथी