टनकपुर के चल्थी में नहीं रुक रहा अवैध खनन, खनन कारोबारियों ने उठाया मामला

खनन कारोबारियों का कहना है कि जिले के चल्थी क्षेत्र में लगातार रात्रि में पुलिस व खनन विभाग की मिलीभगत से नदी में जेसीबी से अवैध खनन किया जा रहा है। अवैध खनिज निकासी पुलिस व वन चौकियों को पार करते हुए क्षेत्रों में पहुंचाया जा रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 03:54 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 03:54 PM (IST)
टनकपुर के चल्थी में नहीं रुक रहा अवैध खनन, खनन कारोबारियों ने उठाया मामला
वन विभाग और पुलिस की चौकी काफी नजदीक होने के बाद भी खनन पर अंकुश नहीं लग रहा है।

जागरण संवाददाता, टनकपुर (चम्पावत) : चल्थी से हो रहे खनन का मामला तूल पकड़ गया है। अब खनन कारोबारियों ने मामले को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर गोरख धंधे पर अंकुश लगाने की मांग की है। सोमवार को उन्होंने नायब तहसीलदार पिंकी आर्या के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। कहा कि वन विभाग और पुलिस की चौकी काफी नजदीक होने के बाद भी खनन पर अंकुश नहीं लग रहा है। इस दौरान उन्होंने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। 

खनन कारोबारियों का कहना है कि जिले के चल्थी क्षेत्र में लगातार रात्रि में पुलिस व खनन विभाग की मिलीभगत से नदी में जेसीबी से अवैध खनन किया जा रहा है। अवैध खनिज निकासी पुलिस व वन चौकियों को पार करते हुए टनकपुर, बनबसा व खटीमा क्षेत्रों में पहुंचाया जा रहा है। इस प्रकरण को कई बार प्रशासन के संज्ञान में लाया गया है, लेकिन खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। कहा है कि लगातार स्टॉक के नाम से नदी से 180 से 250 क्विंटल अवैध माल ढ़ोया जा रहा है। जिसका 80 और 90 कुंटल का रमन्ना भी काटा जा रहा है। ज्ञापन में कहा है कि क्षेत्र में वन विभाग की तीन चौकियां तथा पुलिस की एक चौकी है, लेकिन अवैध धंधे को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

अवैध खनन से टनकपुर शारदा नदी से खनन करने वाले कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। कारोबारियों ने कहा है कि चल्थी से लाया जा रहा माल टनकपुर के दोनों स्टोन क्रेशर पर सीधे डाला जा रहा है। ज्ञापन में राज्य सरकार से अवैध खनन रोकने की मांग की गई है। इस अवसर पर दीपक सिंह, अमित सिंह, विनोद सिंह, सुनील सिंह, विकास सिंह, रोहित सिंह सहित कई खनन कारोबारी मौजूद थे। विदित हों कि चल्थी में काफी लंबे समय से अवैध खनन का खेल चल रहा है। खनन विभाग द्वारा भी कई बार मौके से ही वाहनों को पकड़कर उन्हें सीज किया है। चम्पावत के एसडीएम और तहसीलदार ने भी कई बार छापेमारी कर दी है, लेकिन इस अवैध धंधे पर रोक नहीं लग पा रही है।

chat bot
आपका साथी