उत्तराखंड के युवाओं को वैल्यू एजुकेशन का डिप्लोमा कोर्स कराएगा इग्नू

उत्तराखंड में कई नए रोजगारपरक डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसी के तहत अब इग्नू 12वीं पास युवाओं को वैल्यू एजुकेशन के डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई भी कराएगा। कोर्स की फीस चार हजार रुपये निर्धारित की गई है। उम्र की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:45 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:45 AM (IST)
उत्तराखंड के युवाओं को वैल्यू एजुकेशन का डिप्लोमा कोर्स कराएगा इग्नू
इसके ल‍िए https://ignouadmission.samarth.edu.in/ लिंक पर आवेदन करना होगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा नित नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। इस क्रम में इस साल से उत्तराखंड में कई नए रोजगारपरक डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसी के तहत अब इग्नू 12वीं पास युवाओं को वैल्यू एजुकेशन के डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई भी कराएगा।

यह होगी फीस

इग्नू से मिली जानकारी के अनुसार डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन कोर्स की फीस चार हजार रुपये निर्धारित की गई है। इसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है।

यह होगी कोर्स की अवधि

इग्नू के मुताबिक डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन कोर्स न्यूनतम एक साल और अधिकतम तीन साल का होगा। इसमें केवल वे विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या इसके समकक्ष उत्तीर्ण किया हो।

28 फरवरी तक कराना होगा आवेदन

उत्तराखंड के युवा इस डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए 28 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। उन्हें https://ignouadmission.samarth.edu.in/ लिंक पर आवेदन करना होगा।

जल्द ही थिएटर आर्ट की भी होगी पढ़ाई

इग्नू ने इस बार से देश में अंग्रेजी माध्यम में डिप्लोमा इन थिएटर आट्र्स की पढ़ाई भी शुरू कराने का मन बनाया। हालांकि, उत्तराखंड में यह कोर्स कब शुरू होगा इसपर अभी निर्णय लिया जाना शेष है। यह डिप्लोमा कोर्स भी न्यूनतम एक व अधिकतम तीन साल का होगा। बारहवीं पास युवा इसमें दाखिला ले सकेंगे। फुल प्रोग्राम फीस 7,700 रुपये व 32 सीटें निर्धारित की गई है। क्षेत्रीय सहायक निदेशक इग्नू डा. जगदंबा प्रसाद ने बताया‍ कि डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन की पढ़ाई जल्द शुरू की जाएगी। यह कोर्स अधिकतम तीन साल का होगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी