संस्थान भले ही बंद पर बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेगा इग्नू का स्टाफ

कोरोना संक्रमण को लेकर शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। सरकारी दफ्तरों निदेशालयों में पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। इधर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भी अपने क्षेत्रीय निदेशालयों अध्ययन केंद्रों समेत अन्य ऑफिसों में भी पाबंदियां लागू कर दी हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:01 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:01 AM (IST)
संस्थान भले ही बंद पर बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेगा इग्नू का स्टाफ
संस्थान भले ही बंद पर बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेगा इग्नू का स्टाफ

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : कोरोना संक्रमण को लेकर शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। सरकारी दफ्तरों, निदेशालयों में पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। इधर, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भी अपने क्षेत्रीय निदेशालयों, अध्ययन केंद्रों समेत अन्य ऑफिसों में भी पाबंदियां लागू कर दी हैं। जिसके तहत अब इन दफ्तरों में काम करने वाला कोई भी शैक्षणिक या गैर शैक्षणिक कर्मचारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ सकेगा।

इग्नू के कुलसचिव (प्रशासन) डा. वीबी नेगी की ओर से इस संबंध में सभी विद्याशाखाओं के निदेशकों, डिविजन हेड, यूनिट्स, सेंटर, सेल, क्षेत्रीय निदेशकों आदि को सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमें निर्देश दिया गया है कि सभी दफ्तरों में कार्मिकों की उपस्थिति के लिए साप्ताहिक रोस्टर तैयार किया जाए। जिसके तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी के 50 फीसद कर्मचारियों को ऑफिस व 50 फीसद को वर्क होम कराया जाए। जबकि, ग्रुप ए या इसके समकक्ष अधिकारियों को प्रतिदिन ऑफिस पहुंचकर उपस्थिति देनी होगी। यदि इनमें से कोई अधिकारी किसी कारणवश वक्र फ्रॉम होम करना चाहता है तो उसे अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा बैठकें भी ऑनलाइन माध्यम से कराने को कहा गया है। उत्तराखंड के देहरादून क्षेत्रीय निदेशालय समेत कुमाऊं और गढ़वाल के अध्ययन केंद्रों में भी यह व्यवस्था लागू रहेगी।

बाहरी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी

इग्नू ने कहा है कि सभी ऑफिस हेड इस बात का ध्यान रखें कि बाहरी लोगों के ऑफिस में प्रवेश पर पाबंदी लगाई जाए। इसके अलावा लिफ्ट, पार्किंग स्थल या अन्य खाली जगहों पर बिलकुल भी भीड़ एकत्र न होने दी जाए। 45 साल से अधिक उम्र के अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाने को भी कहा है।

तीन शिफ्ट का होगा ऑफिस टाइम

इग्नू ने ऑफिस में कर्मचारियों के आने के लिए तीन शिफ्ट निर्धारित की है। पहली शिफ्ट सुबह नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे, दूसरी शिफ्ट सुबह साढ़े नौ बजे से शाम छह बजे और तीसरी शिफ्ट सुबह दस बजे से शाम साढ़े छह बजे तक चलेगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी