बागेश्वर में खुलेगा इग्नू का नया IGNOU का स्टडी सेंटर, 200 युवाओं को मिलेगा दाखिला

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से जल्द ही बागेश्वर को अध्ययन केंद्र के रूप में बड़ी सौगात दी जाएगी। बागेश्वर में अब तक इग्नू का कोई भी स्टडी सेंटर नहीं था। पूर्व में यहां स्टडी सेंटर की कवायद शुरू तो हुई मगर परवान नहीं चढ़ सकी थी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:32 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:32 AM (IST)
बागेश्वर में खुलेगा इग्नू का नया IGNOU का स्टडी सेंटर, 200 युवाओं को मिलेगा दाखिला
बागेश्वर में खुलेगा इग्नू का नया IGNOU का स्टडी सेंटर, 200 युवाओं को मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से जल्द ही बागेश्वर को अध्ययन केंद्र के रूप में बड़ी सौगात दी जाएगी। बागेश्वर में अब तक इग्नू का कोई भी स्टडी सेंटर नहीं था। पूर्व में यहां स्टडी सेंटर की कवायद शुरू तो हुई मगर, परवान नहीं चढ़ सकी थी। बहरहाल, इग्नू नए सत्र से इस सेंटर में पढ़ाई भी शुरू कराने का मन बना रहा है।

कुमाऊं में यहां संचालित होते है अध्ययन केंद्र

कुमाऊं में वर्तमान में इग्नू के सात अध्ययन केंद्र संचालित हो रहे हैं। अल्मोड़ा के  सोबन सिंह जीना परिसर, नैनीताल के डीएसबी कैंपस और एमबीपीजी कॉलेज, पिथौरागढ़ के पिथौरागढ़ डिग्री कॉलेज, चम्पावत के डिग्री कॉलेज व ऊधमसिंह नगर के काशीपुर और रुद्रपुर डिग्री कॉलेज में इग्नू के अध्ययन केंद्र हैं।

150 से 200 के बीच है छात्र संख्या

इग्नू के अध्ययन केंद्रों में छात्रसंख्या भी अच्छी खासी है। प्रत्येक केंद्र में 150 से 200 तक छात्र पंजीकृत हैं। सप्ताह में दो दिन इन छात्रों की कक्षाएं संचालित होती हैं।

ये होगा फायदा

बागेश्वर जैसे जिले में इग्नू का अध्ययन केंद्र खुलने से केवल युवाओं को ही नहीं बल्कि नौकरीपेशा लोगों को भी फायदा होगा। लोग नौकरी करने के साथ-साथ दूरस्थ शिक्षा पद्धति से स्नातक-स्नातकोत्तर की पढ़ाई भी कर सकेंगे। इसके अलावा बीएड, बीएससी नर्सिंग, एमबीए जैसे रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का भी लाभ उठा सकेंगे।

बागेश्वर में जल्द ही इग्नू का अध्ययन केंद्र संचालित किया जाएगा। पूर्व में अध्ययन केंद्र खोला गया था लेकिन वो संचालित नहीं हो सका था। अध्ययन केंद्र खुलने से युवाओं और नौकरीपेशा लोगों के लिए शिक्षा के विकल्प खुलेंगे।

डा. जगदंबा प्रसाद, सहायक क्षेत्रीय निदेशक इग्नू

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी