आइजीएल उत्तराखंड में नहीं होने देगी ऑक्सीजन की किल्लत, उत्तर प्रदेश को भी कर रहे आपूर्ति

देश के कई राज्यों खपत के अनुरूप ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में उत्तराखंड में ऑक्सीन का उत्पादन करने वाली इंडिया ग्लाइकोल्स लिमिटेड (आइजीएल) काशीपुर ने दावा किया है कि उत्तराखंड में किसी प्रकार से लिक्विड ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:32 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:59 PM (IST)
आइजीएल उत्तराखंड में नहीं होने देगी ऑक्सीजन की किल्लत, उत्तर प्रदेश को भी कर रहे आपूर्ति
आइजीएल उत्तराखंड में नहीं होने देगी ऑक्सीजन की किल्लत, उत्तर प्रदेश को भी कर रहे आपूर्ति

काशीपुर, जागरण संवाददाता : कोरोना काल में सर्वाधिक दिक्कत आ रही है ऑक्सीजन की। देश के कई राज्यों खपत के अनुरूप सप्लाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में उत्तराखंड में ऑक्सीन का उत्पादन करने वाली इंडिया ग्लाइकोल्स लिमिटेड (आइजीएल) काशीपुर ने दावा किया है कि उत्तराखंड में किसी प्रकार से लिक्विड ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कोरोना संकट के मद्देनजर कंपनी फिलहाल कुमाऊं, लखनऊ व गोरखपुर को 30 से 40 मीट्रिक टन आक्सीजन प्रतिदिन सप्लाई कर रही है। मांग बढऩे पर आपूर्ति उसी अनुरूप बढ़ाई जाएगी।

आइजीएल के चेयरमैन यूएस भरतिया ने उत्तराखंड में आपातकालीन आवश्यकता को पूरा करने के लिए 15-20 मीट्रिक टन मेडिकल लिक्विड आक्सीजन प्रतिदिन सप्लाई करने का शुरुआती लक्ष्य तय किया है। काशीपुर इकाई से वर्तमान में प्रतिदिन 60 मीट्रिक टन उत्पादन किया जा रहा है। इसमें केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक अब तक औद्योगिक ग्रेड को दी जा रही ऑक्सीजन भी अब मेडिकल ग्रेड को दी जाएगी। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप जरूरी होगा तो पूरी इंडस्ट्रियल सेक्टर को पूरी तरह से सप्लाई रोक दी जाएगी।

गोरखपुर और लखनऊ के लिए लाइफलाइन बनेगा काशीपुर

आइजीएल काशीपुर के प्रबंधक (वित्त व प्रशासन) मधुप मिश्रा ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ वार्ता के बाद गोरखपुर व लखनऊ के लिए पूरी आपूर्ति सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं उत्तराखंड के कुमाऊं रीजन में पूर्ण आपूर्ति की जा रही है। गढ़वाल रीजन में दो अन्य कंपनियां सप्लाई दे रही है। पिछले दो दिन में हल्द्वानी और रुद्रपुर को 15-15 मीट्रिक टन लिक्विड आक्सीजन आपूर्ति की गई है। आइजीएल के प्रबंधक वित्त एवं प्रशासन मधुप मिश्रा ने बताया कि काशीपुर प्लांट में रोजाना 50 से 60 मीट्रिक टन लिक्विड आक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। हमारा पूरा प्रयास है कि हम अपनी क्षमता का पूर्ण उपयोग कर कोरोना काल में देश को अपनी सेवा दें।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी