फुटकर में सब्जी-फल बेच रहे हैं तो लगानी होगी रेट लिस्ट, ऊंचापुल और पनचक्की चौराहे में चला छापामारी अभियान

फल-सब्जियों के दाम निर्धारित किए जाने के बावजूद फुटकर कारोबारियों की मनमानी जारी है। गली-मोहल्लों में ठेले व मुख्य सड़कों में फड़ लगाकर कारोबार करने वाले निर्धारित दाम से भी अधिक कीमत फल-सब्जियों की वसूल रहे हैं। इसके पीछे तर्क क्वालिटी का दिया जा रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:12 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 02:23 PM (IST)
फुटकर में सब्जी-फल बेच रहे हैं तो लगानी होगी रेट लिस्ट, ऊंचापुल और पनचक्की चौराहे में चला छापामारी अभियान
फुटकर कारोबारियों पर नकेल सकने के लिए अब उनसे रेट लिस्ट लगाने को कहा गया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : प्रशासन द्वारा फल-सब्जियों के दाम निर्धारित किए जाने के बावजूद फुटकर कारोबारियों की मनमानी जारी है। गली-मोहल्लों में ठेले व मुख्य सड़कों में फड़ लगाकर कारोबार करने वाले निर्धारित दाम से भी अधिक कीमत फल-सब्जियों की वसूल रहे हैं। इसके पीछे तर्क क्वालिटी का दिया जा रहा है। ऐसे ही मनमाने फुटकर कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए अफसरों की टीम ने शुक्रवार को अभियान चलाया। अधिक दाम में फल-सब्जी बेच रहे फुटकर कारोबारियों पर नकेल सकने के लिए अब उनसे रेट लिस्ट लगाने को कहा गया है।

दामों का ही पता नहीं

फुटकर कारोबारियों की लूट को काफी हद तक प्रशासन के असफल प्रयासों का भी सहारा मिल रहा है। शुक्रवार को जब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसरों की संयुक्त टीम शहर में छापामारी को निकली तो कई फड़-ठेले वालों को प्रशासन द्वारा तय किए गए फल-सब्जी के दाम का ही पता नहीं था। फुटकर और प्रशासन के दामों में जमीन-आसमान का अंतर मिला। अभियान ऊंचापुल, पनचक्की चौराहा में चलाया गया।  

वापसी लौटानी पड़ी रकम

ऊंचापुल समेत कई जगहों पर फलों में भी जबरदस्त ओवररेटिंग पाई गई। एक फड़ कारोबारी ने ग्राहक को 200 रुपये किलो भाव से सेब बेच दिया। जबकि, प्रशासन ने सेब के दाम न्यूनतम 120 से अधिकतम 160 रुपये प्रति किलो निर्धारित किया है। मौके पर पहुंची टीम ने कारोबारी से ओवररेटिंग के पैसे ग्राहक को वापस दिलाए। इसी तरह शिमला मिर्च भी निर्धारित रेट से अधिक दाम में बिकते मिली।

कड़ी हिदायत देकर छोड़ा

ओवररेटिंग करने वालों को टीम ने सख्त हिदायत देकर छोड़ा। साथ ही संबंधित कारोबारी का नाम भी दर्ज कर लिया गया, जिससे अगली बार की कार्रवाई के दौरान पकड़ में आने पर जुर्माना लगना तय है। साथ ही फुटकर कारोबारियों को प्रशासन द्वारा निर्धारित फल-सब्जी के दामों की सूची भी दी गई।

ये अफसर रहे मौजूद

फल-सब्जियों में ओवररेटिंग के मामले सामने आने पर एसडीएम विवेक राय द्वारा निरीक्षण और छापामारी के लिए ये टीम गठित की गई है। शुक्रवार को अभियान चलाने वाली टीम में क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी हल्द्वानी गिरीश चंद्र जोशी, पूर्ति निरीक्षक हल्द्वानी रवि सनवाल, खाद्य सुरक्षा अधिकारी हल्द्वानी कैलाश चंद्र टम्टा शामिल रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी