औसत नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं तो 10वीं के छात्रों को परीक्षा का मौका देगा उत्तराखंड बोर्ड

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा 10 वीं की परीक्षा में परीक्षार्थियों को एक मानक के तहत औसत अंक के आधार पर पास कर दिया जाएगा। यदि कोई परीक्षार्थी परिषद द्वारा दिए गए नंबरों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे दोबारा परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 08:35 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 08:35 AM (IST)
औसत नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं तो 10वीं के छात्रों को परीक्षा का मौका देगा उत्तराखंड बोर्ड
परीक्षा से संबंधित पूरी गाइडलाइन तैयार की जा रही है।

जागरण संवाददाता, रामनगर : कोविड की वजह से निरस्त हुई 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में परीक्षार्थियों को एक मौका दिया जाएगा। इन दिनों इस संबंध में अधिकारी परीक्षा की गाइडलाइन तैयार कर रहे हैं। कार्यालय खुलते ही इसकी रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा चार मई से 22 मई तक निर्धारित की गई थी। 10 वीं की परीक्षा में 148355 व इंटर में 122184 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने 18 अपै्रल को दसवीं की परीक्षा को निरस्त कर दिया था। तय हुआ कि 10 वीं के सभी परीक्षार्थियों को पास कर दिया जाएगा। जबकि 12 वीं की परीक्षा कराने पर एक जून को विचार किए जाने का निर्णय लिया गया। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा 10 वीं की परीक्षा में परीक्षार्थियों को एक मानक के तहत औसत अंक के आधार पर पास कर दिया जाएगा। यदि कोई परीक्षार्थी परिषद द्वारा दिए गए  नंबरों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे दोबारा परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

इस कवायद के लिए  आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन करने की तिथि व परीक्षा की तिथि तय करने पर इन दिनों चर्चा चल रही है। परिषद के अधिकारियों ने बताया कि यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे तो उनके लिए परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा से संबंधित पूरी गाइडलाइन तैयार की जा रही है। परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद ही परीक्षा की तिथि तय की जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी