ऑक्सीजन लेवल कम है तो '104' पर घुमाएं फोन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नंबर

स्वास्थ्य विभाग की ओर से इमरजेंसी नंबर और मोबाइल एप भी जारी किए हैं। ऐसा ही एक इमरजेंसी नंबर 104 भी है। यदि आपका ऑक्सीजन लेवल 94 से कम है तो इस नंबर पर आपको उचित परामर्श दिया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:22 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:22 AM (IST)
ऑक्सीजन लेवल कम है तो '104' पर घुमाएं फोन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नंबर
ऑक्सीजन लेवल कम है तो '104' पर घुमाएं फोन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नंबर

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना की दूसरी लहर अब भी जारी है। इस बार कोरोना संक्रमण के नए-नए लक्षण मरीजों में देखने को मिल रहे हैं। आंखों में जलन, दस्त, ऑक्सीजन लेवल कम होने जैसे लक्षण संक्रमण की ओर इशारा कर रहे हैं। वैसे तो इन लक्षणों के सामने आते ही डॉक्टर की सलाह पर ही संक्रमित व्यक्ति को हॉस्पिटल या होम आइसोलेशन में भर्ती कराना चाहिए। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस संबंध में परामर्श को लेकर कई इमरजेंसी नंबर और मोबाइल एप भी जारी किए हैं। ऐसा ही एक इमरजेंसी नंबर 104 भी है। यदि आपका ऑक्सीजन लेवल 94 से कम है तो इस नंबर पर आपको उचित परामर्श दिया जाएगा। यह जरूरी नहीं कि ऑक्सीजन लेवल कम होने पर आपको अस्पताल में भी भर्ती होना जरूरी है। डॉक्टर के परामर्श के आधार पर मरीज को उचित इलाज दिया जाना चाहिए।

डॉक्टर देंगे सलाह

इमरजेंसी नंबर पर संपर्क करने या ई-संजीवनी एप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद कई सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसके माध्यम से डॉक्टर ऑनलाइन परामर्श देंगे।

क्या है ऑक्सीजन लेवल

किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 94 से ऊपर है तो उसे तंदुरुस्त समझा जाता है। यदि यह लेवल 94 से नीचे जाता है तो हाइपोक्सेमिया की समस्या बन सकती है। लेवल 90 से नीचे है तो यह स्पष्ट संकेत है कि संबंधित व्यक्ति को अब इलाज की सख्त जरूरत है। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर संबंधित व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई और चेस्ट पेन होने लगता है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी