सरकारी स्कूलों में लगेंगे आइडिया बाक्स, लिखित रूप से सुझाव दे सकेंगे बच्चे

राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से सभी स्कूलों में आइडिया बाक्स लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम के तहत आइडिया बाक्स लगाने से विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार गोपनीयता के साथ आइडिया प्रतियोगिता में अपना आइडिया लिखित रूप से जमा कर सकेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:53 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:53 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में लगेंगे आइडिया बाक्स, लिखित रूप से सुझाव दे सकेंगे बच्चे
सरकारी स्कूलों में लगेंगे आइडिया बाक्स, इंस्पायर मानक के तहत लिखित रूप से आइडिया दे सकेंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से सभी स्कूलों में आइडिया बाक्स लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जूनियर स्कूल, हाईस्कूल व इंटर कालेज में आइडिया बाक्स लगाने से विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार गोपनीयता के साथ आइडिया प्रतियोगिता में अपना आइडिया लिखित रूप से जमा कर सकेंगे। अपर राज्य परियोजना निदेशक डा. मुकुल कुमार सती ने कहा कि आइडिया बाक्स लगाने में 500 रुपये व्यय होंगे। जिसे उच्च प्राथमिक विद्यालय संयुक्त विद्यालय अनुदान की धनराशि से आहरित कर सकेंगे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कालेज विज्ञान निधि या संयुक्त विद्यालय अनुदान निधि से खर्च कर सकेंगे।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए लगेंगे शिविर

समावेशित शिक्षा के तहत स्कूली बच्चों को सहायता उपकरण प्रदान करने के उद्देश्य से जिले के विकासखंड में शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने इसके कार्यक्रम तय कर दिए हैं। समग्र शिक्षा के जिला परियोजना अधिकारी की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक रामनगर में बीआरसी पीरूमदारा में छह दिसंबर को शिविर आयोजित होगा। हल्द्वानी ब्लाक के बच्चों के लिए संकुल संसाधन केंद्र बीआरसी धौलाखेड़ा में सात दिसंबर को शिविर लगेगा। भीमताल ब्लाक में बीआरसी महरागांव में आठ दिसंबर को शिविर होना तय हुआ है। शिविर की वीडियोग्राफी करने के निर्देश हैं। एलिम्को कानपुर के विशेषज्ञों की टीम सहायता उपकरणों के लिए बच्चों की शारीरिक नापजोख करेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम किया घोषित

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद एससीईआरटी ने प्राइमरी स्तर पर इंग्लिश विषय के लिए इनोवेटिव ट्रेनिंग प्रेक्टिस कार्यक्रम की रूपरेखा तय की है। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से होने वाले शिविर में प्रत्येक जिले से दो शोध पत्र आमंत्रित किए गए हैं। डायट प्राचार्य की ओर से इसके लिए एक समन्वयक नियुक्त किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी