पोस्ट ऑफिस में धक्के खाने की जरूरत नहीं, घर बैठे खुद ही करें आधार में बदलाव, ये स्‍टेप फॉले करें

आधार कार्ड में संशोधन के लिए अधीकृत बैंकों और पोस्ट आफिस में भीड़ जुट रही है। कोरोना संक्रमण के बीच इस तरह भीड़ का हिस्सा बनना किसी खतरे से खाली नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) घर बैठे आधार संशोधन की सुविधा दे रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:56 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 06:56 AM (IST)
पोस्ट ऑफिस में धक्के खाने की जरूरत नहीं, घर बैठे खुद ही करें आधार में बदलाव, ये स्‍टेप फॉले करें
पोस्ट ऑफिस में धक्के खाने की जरूरत नहीं, घर बैठे खुद ही करें आधार में बदलाव, ये स्‍टेप फॉले करें।

हल्द्वानी, जेएनएन : आधार कार्ड में संशोधन के लिए अधीकृत बैंकों और पोस्ट आफिस में भीड़ जुट रही है। कोरोना संक्रमण के बीच इस तरह भीड़ का हिस्सा बनना किसी खतरे से खाली नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) घर बैठे आधार संशोधन की सुविधा दे रहा है। अगर आपके आधार में मोबाइल नंबर दर्ज है तो आप अपने आधार में डेमोग्राफिक अपडेट जैसे अपने नाम, पते, जन्मतिथि आदि में बदलाव आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन 50 रुपए शुल्क भुगतान करना होगा।

नैनीताल जिले के चार जन सुविधा केंद्रों पर भी आधार संशोधन की सुविधा शुरू हो गई है। सीएससी के जिला प्रबंधक दिनेश जोशी ने बताया कि हल्द्वानी के कालाढूंगी रोड, नवाबी रोड के चार सीएससी पर आधार संशोधन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि सीएससी में बायोमैट्रिक बदलाव की अनुमति नहीं होगी। यानी हाथों के फिंगर प्रिंट, आंखों की पुतलियों की स्क्रीनिंग कराने या नया आधार बनाने के लिए संबंधित आधार सेंटर पर ही जाना होगा। आधार में खुद संशोधन करने के लिए यूएआइडीएआइ की आधारित वेबसाइट में जाकर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी के बाद आधार में बदलाव कर सकते हैं।

जल्द अन्य सीएससी पर शुरू होगी सुविधा

पहले चरण में हल्द्वानी के कालाढूंगी रोड स्थित दो सीएससी, मुखानी व एक नवाबी रोड के सीएससी में आधार संशोधन शुरू हो चुका है। सीएससी के जिला प्रबंधक दिनेश जोशी ने बताया कि नैनीताल जिले में ग्राम, न्याय पंचायत व शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर 650 से अधिक सीएससी संचालित हैं। जल्द ही 100 और सीएससी में आधार संशोधन की सुविधा शुरू हो जाएगी।

हल्द्वानी डाकघर में खुलेगा सीएससी

डाक विभाग ने ग्राहकों से संपर्क बढ़ाने की दिशा में प्रयास शुरू किया है। इसके लिए हल्द्वानी मुख्य डाकघर में कामन सर्विस सेंटर खोलने की तैयारी है। सीएससी खुलने के बाद लोगों को पोस्ट आफिस में जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, राशन कार्ड, पेंशन, इनकम टैक्स, बैंकिंग, बीमा, रेलवे टिकट बुकिंग समेत अन्य जरूरी काम करा सकेंगे। पोस्ट मास्टर चंद्रशेखर परगाई ने बताया कि स्टाफ का प्रशिक्षण होना है। इसके बाद जल्द ही सीएससी शुरू कर दिया जाएगा।

इस तरह करा सकेंगे संशोधन स्टेप 1. कार्डधारक को सर्वप्रथम UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ विजिट करना होगा। स्टेप 2. यहां कार्डधारक को My Adhaar टैब पर जाकर पहले Update your adhaar और फिर Update your address online पर क्लिक करना होगा। स्टेप 3. इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां कार्डधारक को Proceed update address टैब पर क्लिक करना होगा। स्टेप 4. अब स्क्रीन पर फिर एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां कार्डधारक को अपना आधार नंबर और कैप्चा डालकर सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। स्टेप 5. अब कार्डधारक को अपने रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करना होगा और लॉग-इन पर क्लिक करना होगा। स्टेप 6. अब कार्डधारक को Update address via address proof का विकल्प दिखाई देगा। कार्डधारक को इसे सलेक्ट कर अपना नया पता दर्ज करना होगा। स्टेप 7. अब कार्डधारक को संबंधित दस्तावेजों की रंगीन फोटो मोबाइल के जरिए लेकर या स्केन कर अपलोड करनी होगी। साथ ही आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। स्टेप 8. इसके बाद कार्डधारक द्वारा भेजे गए आधार अपडेट करने के आवेदन का वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद आधार कार्ड पर नया पता अपडेट कर दिया जाएगा। कुछ दिनों में नया आधार कार्ड डाक द्वारा भेज दिया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी