अल्‍मोड़ा में भारी बार‍िश से मकान ध्वस्त, लोगों ने भाग कर बचाई जान, मान‍िला में स्‍कूटी सह‍ित बहा बैंककर्मी

अतिवृष्टि से लमगड़ा ब्लाॅक के सुदूर डोल आडूखान गांव में मकान ढह गया। गृहस्वामी व परिवार के सदस्यों ने भागकर जान बचाई। खल्टा गधेरे के तेज बहाव में स्कूटी सवार बैंक कर्मी बह गया। ग्रामीणों ने उसे बमुश्किल बचाया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:28 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 03:28 PM (IST)
अल्‍मोड़ा में भारी बार‍िश से मकान ध्वस्त, लोगों ने भाग कर बचाई जान, मान‍िला में स्‍कूटी सह‍ित बहा बैंककर्मी
छत गिरने का आभास हो जाने पर डिगर सिंह परिवार के सदस्यों को लेकर घर से बाहर दौड़ पड़े।

जागरण टीम, अल्मोड़ा/रानीखेत : पर्वतीय क्षेत्रों में दो दिनों से लगातार बारिश से जनजीवन थम गया है। जगह जगह भूस्खलन से दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं। अतिवृष्टि से लमगड़ा ब्लाॅक के सुदूर डोल आडूखान गांव में मकान ढह गया। गृहस्वामी व परिवार के सदस्यों ने भागकर जान बचाई। मलबे की चपेट में आकर मवेशी घायल हो गए। हालांकि उन्हें बचा लिया गया। उधर अल्मोड़ा घाट पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग क्रोनिक जोन ओखलगाड़ा में भूस्खलन से चौथे दिन भी बंद पड़ा है। भारी बारिश की वजह से मलबा व बोल्डर नहीं हटाए जा सके हैं।

पहाड़ में मानसून जमकर बरस रहा। मूसलधार बारिश में शहरफाटक से लगे डोल आड़ूखान गांव में डिगर सिंह पुत्र पान सिंह का पत्थर व लकड़ियों का पारंपरिक मकान ध्वस्त हो गया। संयोग से छत गिरने का आभास पहले ही हो जाने पर डिगर सिंह परिवार के अन्य सदस्यों को लेकर घर से बाहर की ओर दौड़ पड़े। पड़ोसी बालम सिंह, नारायण सिंह ने गांव के अन्य लोगों को बुलाया। मलबे में दबे भैंस व बकरियों को जान जोखिम में डाल बमुश्किल बचाया गया। ग्रामीणों ने आपदा प्रभावित परिवार को मुआवजे की मांग उठाई है। इधर राजस्व टीम ने मुआयना कर क्षति का आकलन किया। दूसरी ओर जिले भर में घंटों बारिश से कोसी, गगास, विनोद, पश्चिमी रामगंगा, बिनसर आदि नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। वहीं रानीखेत क्षेत्र में लाइनों पर पेेड़ गिरने से आसपास के बड़े इलाके में बिजली फिर गुल हो गई।

उफनाए खल्टा गधेरे में स्कूटी सनेत बहा बैंक कर्मी, ग्रामीणों ने बचाया

मानिला : पहाड़ में मानसून आफत लाने लगा है। लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। खल्टा गधेरे के तेज बहाव में स्कूटी सवार बैंक कर्मी बह गया। ग्रामीणों ने उसे बमुश्किल बचाया। मामला शनिवार की सुबह का है। मानिला के कुणीधार निवासी शंकर दत्त भट्ट भिकियासैंण स्थित यूको बैंक शाखा में कार्यरत हैं। वह रोज की तरह स्कूटी से बैंक कार्यालय के लिए रवाना हुए। नैलवाल पाली गांव के पास उफनाया खल्टा गधेरा पार करते समय बैंक कर्मी स्कूटी समेत पानी तेज बहाव में बहते हुए सड़क सेस नीचे पहुंचे पहुंच गए। संयोगवश भिकियासैंण की ओर से आ रही यात्री जीप में बैठे युवाओं ने उफनाए गधेरे से बैंक कर्मी को जैसे तैसे बचाया। दोपहिया वाहन गधेरे में दूर तक बहता चला गया।

जैनल में गिरा मलबा, चौखुटियारोड बंद

भिकियासैंण : चौखुटिया रोड पर यातायात बाधित हो गया है। शनिवार को जैनल भूमिया मंदिर के पास मलबा आने से सड़क बंद हो गई है। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। वहीं रामगंगा, गगास व नौरड नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी